Saturday, November 26Welcome to hindipatrika.in

भारतीय App “JioMeet” देगा Zoom App को टक्कर – Video Conferencing JioMeet App in Hindi

JioMeet and Zoom in hindi
JioMeet and Zoom

JioMeet क्या है? सायद कम लोगों को पता होगा लेकिन “Zoom” Mobile App इससे काफी लोग परिचित होंगे. Corona के समय में काफी लोग नें मीटिंग्स और वीडियो कॉन्फ्रेंसिं के लिए “Zoom” Could App सहारा लिया. आप को बात दें की “Zoom” एक क्लाउड कॉन्फ्रेंसिंग का प्लेटफॉर्म है लेकिन क्या आप जानते है की Zoom के तरह भारतीय Aap भी है? जिसका नाम है JioMeet. यदि आप जानना चाहते है की जिओ मीट एप क्या है? “जिओ मीट” कैसे काम करता है? और इसे कैसे download करें? JioMeet को किस कॉम्पनी ने बनाया? JioMeet के क्या features है? ऐसे तमाम बातों को हम इस पोस्ट में आप को बताएंगे.

जिओ मीट (JioMeet) क्या है? – आखिर क्यों बना ये App? – What is JioMeet in Hindi

“JioMeet” Reliance Jio के एक नयी पेशकश, जो User मीटिंग्स के लिए Video Conferencing का सहारा लेना चाहते है वे इस आप का उपयोग कर सकते है, JioMeet का कारनामा तब हुआ जब मोदी सरकर अपने सरकारी कर्मचारियों को Zoom App का इस्तमाल करने पर रोक लगा दिया. साथ ही सरकार ने भारत देश के ही companies को एक secure video conferencing app बनाने के निर्देश दिए ताकि देश में ही बने वीडियो कॉन्फ्रेंसिं Mobile App का उपयोग किया जा सके. इस निर्देश के बाद भारत के बहुत से companies इस मिशन में जुड़ गई जिसके बाद अब भारत के लोगों ने अपने ही देश में ऐसे Mobile App Develop कर लिया.

वैसे ये पेशकर Reliance Jio ने JioMeet के नाम से launch किया है, आप को बात दें की ये विडिओ कॉन्फ्रेंसिंग App बिल्कुल Free है, वैसे ये तो अभी सुरुवात है देश की बहुत से companies ऐसे मोबाईल app बनाने में जुड़ गई है जो जल्द ही lunch करेंगी. अभी वर्तमान में video conferencing के लिए Zoom, Microsoft Teams और Google Meet जैसे तमाम software उपयोग कीये जाते है. लेकिन अब भारत ने कमर कस लिया है बहुत ही जल्द सभी तरह के app को भारत रिप्लेस कर देगा.

“जिओ मीट” Video Conferencing App में बहुत features है जैसे

  • Scheduling meetings
  • Screen sharing
  • File Sharing
  • HD video conferencing app

Reliance Jio ने इस App को May 2020 में ही beta Version के रूप में lunch कर दिया था टेस्टिंग के रूप में लेकिन अब “JioMeet” को पूरी तरह से सभी feature के साथ lunch कर दिया गए है.

JoiMeet App को कैसे करें Access ?

JoiMeet के इस Application को आप Computer और Mobile दोनों प्लेटफॉर्म पर उपयोग कर सकते है. यह App Android और iOS दोनों users के लिए Available है, यदि आप computers पर है तो इसे आप Google Chrome और Mozilla Firefox के सहायता से भी उपयोग कर सकते है, यदि आप इसे download करना चाहते है तो डाउनलोड कर अपने computer में इसे इंस्टॉल कर सकते है. इसका उपयोग करने के लिए आप को इस App में Registration करना होगा. यह पूरी तरह से भारतीय App है.

JioMeet App का किससे होने वाला है टक्कर, जाने कौन है प्रतिद्वंद्वी?

भारत में पहली बार ऐसा होने जा रहा है की भारत के लोग अब खुद के App Develop करना चालू कर दिए है, चीन और बाकी देशों ने जो डाटा चोरी का गोरख-धंधा चालू किया था उसको ध्यान में रखते हुए प्रधान मंत्री मोदी जी ने भारत को लोगों को लोकल प्रोडक्ट पर फोकस करने को बोल था. JioMeet उन सभी विदेशी Video Conferencing Apps को अच्छी चुनौती देने के लिए तैयार हो गया है, अब सवाल उठता है की आखिर विदेशी Apps कौन से है? जिसे JioMeet चुनौती देने वाला है तो चलिए हम जानते है.

  • Zoom
  • GoToMeeting
  • Facebook’s Messenger Rooms
  • Google Meet
  • Skype for Business (Microsoft Teams)
  • Google Hangouts
  • Cisco WebEx

डुनिया के इन तमाम Video Conferencing App Platforms को अब भारत में ही बना JioMeet टक्कर देने को तैयार है. जिसका इस्तमाल आप Free में कर सकते है. जो user_friendly भी है, इस App के माध्यम से एक साथ 100 participants जोड़ सकते है, सबसे बड़ी बात है की इसे आप windows, web ब्राउजर, android और ios पर आसानी से access कर सकते है.

JioMeet को कौन से Platforms या Devices Support करते हैं?

मुझे पता है की काफी लोग ये सोच रहें होंगे की JioMeet आखिर कौन-कौन से प्लेटफॉर्म / डिवाइस को सपोर्ट करता है, चलिए हम जानते है उन सभी devices के बारे में.

  1. Android Devices: – यदि आप android यूजर है तो इस आप के इस्तेमाल करने के लिए आप के मोबाईल में Android 5.0 या उससे ज्यादा के version होने चाहिए तभी आप इसका इस्तेमाल कर सकते है.
  2. iOS Devices: – iOS पर आप चेक कर सकते है लगभग सभी तरह के version पर App जो Run हो जाएगा, फिर भी आप एक बार जरूर चेक करें
  3. Windows Devices: – यदि आप windows os उपयोग कर रहें है तो आप के devices में windows 10 होने चाहिए तभी आप इसका इस्तेमाल कर सकते है.
  4. Mac Devices: – यदि आप Apple का Mac इस्तेमाल कर रहें यही तो आप के पास Version 10 या उससे ज्यादा होने चाहिए तभी run कर सकते है.

JioMeet डाउनलोड कैसे करे? – How to Download JioMeet in Hindi

मैंने आप को JioMeet के बारे में इतना कुछ बताया है तो आप जरूर इसे Download करें. यदि आप जानना चाहते है की कैसे इस App को डोनलाओड़ करें? तो चलिए जानते है
JioMeet download करने की विधि.

आप इस app को Web, Google Play Store और Apple App Store से आसानी से download कर सकते है. केवल आप को सर्च करना होगा “JioMeet download” आप को download का ऑप्शन मिल जाएगा.

वैसे में आप को नीच लिंक दे देता हूँ, आप उस लिंक के माध्यम से भी download कर सकते है.
JioMeet for Windows क्लिक कर Download करें
JioMeet for Android App क्लिक कर download करें
JioMeet for iOS App क्लिक कर Download करें

अब आप सोच रहें होंगे की इतने सारे App feature है तो काफी costly होगा / chargeable होगा, तो मै आप ओ बात दूँ की ये App Bilkul free है इसके लिए आप को कोई पैसा नहीं देना होगा. यदि मेरी माने तो ये app भारत के लिए काफी अच्छा है, इस लिए यदि इस app के बारे में ज्यादा से ज्यादा लोगों को बताएंगे तो बहुत जी जल्द ये App world पोपुलर बन जाएगा.

JioMeet को कैसे करें install / setup?

इस App को अपने Mobile या Computer में आसानी से डाउनलोड और सेटअप कर सके है, यदि आप setup के step Process जानना चाहते है तो चलिए जानते है. Computer windows users: – यदि मोबाईल पर इस App का उपयोग करना चाहते है तो – इस App को डाउनलोड करें यदि आप कंप्युटर पर उपयोग करना चाहते है तो [ https://jiomeetpro.jio.com ] ओपन करें और Download for विंडोज़ पर क्लिक कर डाउनलोड करें. यदि आप मोबाईल – Download file को क्लिक कर Process पर क्लिक कर install करें – पहली बार आप को Mobile Verification करना होगा, अपना मोबाईल नंबर दर्ज करने और क्लिक कर verify के लिए OTP दर्ज करें. – आप को अपने नाम दर्ज करने होंगे – आप next step को follow करें, आप का अकाउंट बन कर तैयार Mobile User (Android and iOS): – यदि मोबाईल पर इस App का उपयोग करना चाहते है तो – आप को Play store या App Store पर जा कर सर्च करें JioMeet फिर उसे Install करें. – Mobile Verification के लिए अपना मोबाईल नंबर दर्ज करें और OTP सबमिट करें

ये बिल्कुल free सर्विस है, आप इसके माध्यम से Video Conferencing/ Meeting start कर सकते है. JioMeet App का इस्तमाल करना काफ़ी आसान है. आप इसमें sign in कर सकते हैं. जिसके लिए आपको नीचे दिए गए steps का पालन करना होता है.

JioMeet App का कैसे करें इस्तेमाल: –

  1. पहले आप को [https://jiomeetpro.jio.com] website ओपन करना होगा
  2. “Sign In” पर क्लिक करने
  3. फिर Company Domain पर क्लिक कर URL submit करें
  4. अपनी ईमेल ID
  5. यदि आप को अपना Domain Email id पता नहीं है तो आप “I don’t know my company domain” पर क्लिक करें
  6. अंत में Continue पर क्लिक करें,

अब सफलता पूर्वक आप इस App का उपयोग कर सकते है, इसको install करना और उपयोग करना काफी easy step है, पूरे प्रोसेस को follow करें.

क्या है JioMeet के Features जिनके बारे में काफी चर्चा का विषय बना हुआ है?

  1. JioMeet App में Conference Call करना काफी आसान है, आप इसमें One-on-One Call भी आसानी से कर सकते है.
  2. Conference call में 100 Participants एक साथ हो सकते है.
  3. सबसे अच्छी बात है की meeting के दौरान यदि कोई मेम्बर meeting Participants करना चाहता है तो Meeting ID या Personal Link Name के द्वारा बिना Sign-in किए ही meeting join कर सकता है. ये Feature इस JioMeet App को और खास बनती है.
  4. आप को बात दें की JioMeet की एक धमाल feature के बारे में, जैसे आप Zoom App use कर रहें है तो आप की calling 3,4 यूजर के साथ 40 मिनट तक ही बात कर सकते है, फिर आप को दोबारा join करना पड़ता है मतलब बहुत सारे limit है. लेकिन JioMeet में ऐसा नहीं है, यदि आप ने एक बार call join कर लिया तो आप चाहें तो call 24 घंटों तक भी जारी रख सकते है, मतलब Unlimited call कर सकते है बिना किसी Call dedication के.
  5. आप JioMeet के Enterprise-Grade Host Controls में देखेंगे तो आप को बहुत सारे advance features मिल जायेगे जैसे
    • Password Control
    • Screen sharing
    • Multi-device login
    • Meetings schedule
    • Waiting room

ऐसे तमाम Advance Feature आप को मिल जाएंगे, ये पूरी तरह से भारतीय App है और सबसे बड़ी बात है की ये पूरी तरह से free App है, आप इस आप का जरूर इस्तेमाल करें.

मैंने इस Article में कोसिस किया है की “Video Conferencing JioMeet App in Hindi” के बारे में पूरी Details देने की, मै उम्मीद करता हूँ की आप को ये अच्छा लगा होगा, यदि फिर भी आप के मन में JioMeed को ले कर कोई भी सवाल हो तो नीच दिए गए कमेन्ट बॉक्स में जा कर जरूर शेयर करें. हमें आप के सुझाव की बहुत जरूरत है, कृपया कर कमेन्ट बॉक्स में जरूर कुछ सुझाव दें.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Share via
Copy link
Powered by Social Snap