Tuesday, May 24Welcome to hindipatrika.in

देश में जीका वायरस के केस बढ़ें, सावधानी जरूरी – Zika Virus

देश और दुनियाँ वैसे भी कोरोना संक्रमण से बाहर नहीं निकाल पाई है ऐसे में एक और Virus ने पैर पसारना चालू कर दिया है अब हालत ये है की भारत के कई शहरों  Zika Virus चपेट में आ चुका है।

सरकार ने स्वास्थ्य विभाग को अलर्ट कर दिया है इस वायरस ने लोगों में हड़कंप मचा दिया है, इस लिए इस virus को ले कर प्रशासन भी अलर्ट कर दिया गया है, खास कर उन शहरों में जहाँ जीका virus के केस मिल रहे हैं।

जीका वायरस फैलने का मुख्य कारण क्या है ?

मुझे पता है कोरोना के बाद आप सोंच रहें होंगे की ये जीका  कहाँ से आया ?

यदि एक्सपर्ट डॉक्टर्स की माने तो इस Virus बेहद खतरनाक  है इस लिए इससे सावधानी रखना बेहद जरूरी है क्योंकि ये Virus मच्छर के कारण फैलता है, आप को बता दें की जिका के लक्षण महसूस होते है समय पर इलाज किया गया तो स्थिति कंट्रोल हो सकती है वर्ना थोड़ा भी लापरवाही भरी पड़ सकती है। यदि आप को थोड़ा भी लगे की हालात खराब है तो इसे समय पर उपचार के लिए डॉक्टर से परामर्श लें ।

आखिर जीका वायरस के लक्षण क्या हैं?

ये सवाल हर किसी के मन में होगा की आखिर इस वायरस के लक्षण क्या है ?

चलिए जानते है,

वैसे इस वायरस के बहुत से लक्षण मलेरिया और डेंगू जैसा है लेकिन इसमें कुछ असमानता है डॉक्टर्स की माने तो इसके सुरवाती लक्षण में  बुखार, शरीर पर लाल चकत्ते, मांसपेशियों और सिर में दर्द जैसे टाइफाइड दौरान होता है, लेकिन इससबके दौरान यदि आप को उल्टी आए तो आप बिल्कुल सतर्क हो जाएं क्योंकि ऐसे में  जीका वायरस के लक्षण हो सकते हैं ।

इसलिए देर और लापरवाही ना करें।

एक बात और Zika Virus काफी हद तक फ्लू से मिलता – जुलता हैं. इस लिए ये सबसे चिंता की बात है और बात यहीं तक नहीं है कई बार तो इसके लक्षण ही साफ नजर नहीं आते हैं ऐसे में यदि आप थोड़ा भी लापरवाही  दिखते है तो ये घातक हो सकता है ।

आप को केवल इतना करना है की आप को किसी भी प्रकार का बुखार और मांसपेशियों और सिर में दर्द  और उल्टी  जैसा किसी भी तरह के लक्षण दिखे तो तुरन अपने नजदीकी स्वास्थकेंद्र से संपर्क करें।

यदि प्रेग्नेंट महिलाओं में इस तरह के किसी भी प्रकार के लक्षण दिखे तो तुरंत डॉक्टर से सलाह लें, क्योंकि जितना जल्द इसके उपचार किया जाए उतना जल्द इससे बचा जा सकता है।

क्या होता है जीका वायरस

इस सवाल का जबाब हर किसी को जानना चाहिए क्योंकि बचाव सबसे अच्छा उपाय और उपचार है इस लिए आप को पता होना चाहिए।

डॉक्टरों की माने तो जीका वायरस एडीज एजिप्टी प्रजाति के मच्छर के काटने के कारण फैलता है।

अब आप सोंच रहें होंगे की नर – मादा  मच्छर के बारे में सुना था लेकिन अब ये क्या बला है।

वैसे आप को बता दें की ये वही मच्छर है जिसके काटने के चलते डेंगू, चिकनगुनिया जैसे खतरनाक बीमारी फैलता है, लेकिन इस virus का सबसे ज्यादा असर  गर्भवती महिलाओं पर दिखता है खास करके भ्रूण के लिए सबसे ज्यादा खतरा।

जीका से बचने के तरीका

सीधी बात है की यदि आप को मलेरियाया, डेंगू , जीका जैसे खतरनाक संक्रमण  से बचना है तो आप केवल मच्छर से बचें, आप पूरा कोसिस करने की आप मच्छर के संपर्क में ज्यादा ना रहें। सोने से पहले मच्छरदानी का इस्तेमाल करें, मच्छरदानी सबसे बेस्ट है ।

दूसरी बात की आप कोसी करें की रात में फुल कपड़े पहनें और डोर – विंडो को तरीके से बंद करें। यदि आप के घर जीका वायरस से कोई संक्रमीत है तो उसकी देखभाल  अच्छे से देखा भाल करें लेकिन उनसे सीधे संपर्क से थोड़ा बचे और मरीज के कपड़ों को गर्म पानी में धोएं और साफ – सफाई  का विशेष ध्यान रखें ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Share via
Copy link
Powered by Social Snap