Saturday, March 2Welcome to hindipatrika.in

हार्ट अटैक आने से एक महीना पहले शरीर देता है ये संकेत | Symptoms of heart attack

दिल का दौरा, जिसे मायोकार्डियल इन्फ्रक्शन के रूप में भी जाना जाता है, तब होता है जब हृदय के एक हिस्से में रक्त का प्रवाह अवरुद्ध हो जाता है, जिससे हृदय की मांसपेशियों को नुकसान होता है। दिल के दौरे के लक्षण एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में भिन्न हो सकते हैं, लेकिन कुछ सामान्य चेतावनी संकेत हैं जो शरीर दिल का दौरा पड़ने से एक महीने पहले दे सकता है।

सामान्य संकेत – Symptoms of heart attack

एक आम संकेत सीने में दर्द या बेचैनी है। यह छाती में जकड़न, परिपूर्णता या दबाव जैसा महसूस हो सकता है। यह सीने में जलन या दर्द जैसा भी महसूस हो सकता है। सीने का दर्द जबड़े, गर्दन, हाथ या पीठ तक भी फैल सकता है।

एक और संकेत सांस की तकलीफ है। यह तब भी हो सकता है जब व्यक्ति आराम कर रहा हो और कोई शारीरिक गतिविधि नहीं कर रहा हो। इसके साथ आलस्य या चक्कर आना भी हो सकता है।

थकान या कमजोरी भी हार्ट अटैक का संकेत हो सकता है। यह थकान या थकावट की भावना हो सकती है जो आराम या नींद से दूर नहीं होती है। लोग कमजोर भी महसूस कर सकते हैं या सामान्य गतिविधियों को पूरा करने में कठिनाई महसूस कर सकते हैं।

दिल के दौरे के अन्य लक्षणों में पसीना आना, मतली और उल्टी शामिल हैं। एक व्यक्ति को तेज़ या अनियमित दिल की धड़कन का भी अनुभव हो सकता है।

इन शारीरिक लक्षणों के अलावा, लोग भावनात्मक या मनोवैज्ञानिक लक्षणों का भी अनुभव कर सकते हैं जैसे कि चिंता, भय या आसन्न कयामत की भावना।

अन्य महत्वपूर्ण सूचना – हार्ट अटैक से बचने के उपाय 

यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि सभी दिल के दौरे के लक्षण एक जैसे नहीं होंगे और सभी में सभी लक्षण नहीं होंगे। कुछ लोगों में केवल हल्के लक्षण या कोई लक्षण नहीं हो सकते हैं, जिसे साइलेंट हार्ट अटैक के रूप में जाना जाता है।

अगर आपको संदेह है कि आपको या किसी और को दिल का दौरा पड़ रहा है, तो तुरंत चिकित्सा सहायता लेना महत्वपूर्ण है। 911 या अपने स्थानीय आपातकालीन नंबर पर तुरंत कॉल करें। जितनी जल्दी उपचार प्राप्त होगा, उतना ही बेहतर परिणाम होगा।

उच्च रक्तचाप, उच्च कोलेस्ट्रॉल, धूम्रपान, मोटापा और मधुमेह जैसे हृदय रोग के जोखिम कारकों से अवगत होना भी महत्वपूर्ण है। जीवनशैली में बदलाव करके, जैसे स्वस्थ आहार खाना, नियमित व्यायाम करना और धूम्रपान न करना, आप दिल का दौरा पड़ने के अपने जोखिम को कम कर सकते हैं।

अंत में, दिल के दौरे में विभिन्न प्रकार के चेतावनी संकेत हो सकते हैं, और कुछ लोग वास्तविक घटना से एक महीने पहले इसका अनुभव कर सकते हैं। सीने में दर्द, सांस लेने में तकलीफ, थकान, पसीना, मतली और उल्टी कुछ सामान्य लक्षण हैं। इन लक्षणों के बारे में जागरूक होना और दिल का दौरा पड़ने का संदेह होने पर तुरंत चिकित्सा सहायता लेना महत्वपूर्ण है। हृदय रोग के जोखिम कारकों के बारे में जागरूक होना और अपने जोखिम को कम करने के लिए जीवनशैली में बदलाव करना भी महत्वपूर्ण है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Share via
Copy link
Powered by Social Snap