Monday, September 26Welcome to hindipatrika.in

सोशल नेटवर्किंग साइट WhatsApp , Facebook, Insta डाउन, साइबर अटैक या DNS में समस्या?

facebook-whatsapp-and-instagram

डुनिया की सबसे बड़ी सोशल नेटवर्किंग साइट वॉट्सऐप, फेसबुक, इंस्टाग्राम डाउन हैं. यही नहीं आप को बात दें की इसके अलावा  फेसबुक की दूसरी सर्विसेज भी ठप हैं. आज 4 October  दुनियाँ की सबसे बड़ी सोशल नेटवर्किंग साइट के लिए  किसी बुरे सपने से कम नहीं , कंपनी का दावा है की इसे ठीक कर रही है, लेकिन समस्या क्या है अभी तक पता नहीं चल पाया है ।

यदि एक्सपर्ट की माने तो कहा जा रहा है की डीएनएस इश्यू की वजह से सर्विसेज डाउन हुई हैं, फेसबुक, इंस्टाग्राम, वॉट्सऐप और मैसेंजर. अभी तक Facebook की तरफ से कुछ साफ बाते सामने नहीं आयी है।

ऐसा पहली बार नहीं हुआ है की डुनिया की सबसे बड़ी सोशल नेटवर्किंग साइट डाउन हुई है लेकिन तब कुछ ही घंटों में इसे ठीक कर लिया गया था लेकिन अब ऐसा अनुमान लगाया जा रहा है की सायद कुछ ज्यादा ही गंभीर मसाला है।

लोगों की और मीडिया रिपोर्ट की माने तो अनुमान लगाया जा रहा है की या तो साइबर अटैक हुआ है या तो कुछ डीएनएस इश्यू है, ऐसे में अटकले काफी तेज है, Facebook प्रेमी लोगों के लिए ये एक चिंता की विषय भी है क्योंकी जो लोग पूरी तरह से Facebook के माध्यम से अपने business run करते है वे भी इंतिजर कर रहे है ।

वैसे आप को बता दें की Facebook की पूरी टीम इसे ठीक करने में लगी हुई है उम्मीद है इसे जल्द ठीक कर लिया जाएगा । फेसबुक ने लोगों को हो रही समस्यों के लिए खेद जाहीर किया है।

ट्विटर पर हो रहें है Facebook को ले कर पोस्ट

ट्विटर पर Facebook  सम्बंधित बहुत से बाते लोग पोस्ट कर रहे है कुछ लोगों का कहना है की फेसबुक का डोमेन ही मिटा दिया गया?

यही नहीं ट्विटर पर तरह कुछ साइबर एक्सपर्ट्स कहना है की फेसबुक का डोमेन ही नहीं मिल रहा है।

कुछ ट्विटर यूजर ने तो ये तक बोल दिया है की फेसबुक डोमेन बिक्री के लिए उपलब्ध है..

क्या ये किसी गंभीर समस्या की ओर इशारा है ….

एक्सपर्ट्स रिपोर्ट के मुताबिक फेसबुक, वॉट्सऐप और इंस्टाग्राम के आईपी अड्रेस को ग्लोबल डीएनएस सर्वर से हटा दिया गया है, इस लिए ऐसी समस्याएं उत्पन्न हो रही है।

कुछ एक्सपर्ट्स की माने तो DDoS अटैक होने की संभावना है, लेकिन किसी ने खुल कर इस बात का समर्थन नहीं किया है ।

SEMearth के फाउन्डर Mukesh Chakarwarti ने अपने ट्विटर अकाउंट से जानकारी शेयर करते हुए लिखा की डुनियां की सबसे बड़ी सोशल नेटवर्किंग साइट फेसबुक, वॉट्सऐप और इंस्टाग्राम पर DNS इश्यू या फिर DDOS अटैक दोनों एक साथ होने की संभावना है तभी इतना समय लग रहा है ।

अभी तक फेसबुक और दूसरी कंपनियों की वेबसाइट ठप पड़ने को लेकर ले कर एक्सपर्ट्स का अपना अलग अलग राय है, कुछ एक्सपर्ट्स का कहना है की इसमें साइबर अटैक की कोई गुंजाइश नहीं है, लेकिन कुछ एक्स्पर्ट्स का माना है कि ये साइबर अटैक भी हो सकता है। आप को बाता दें की केवल वॉट्सऐप, फेसबुक, इंस्टाग्राम ही डाउन  नहीं है बल्कि इसके साथ और भी अमेरिकी टेलीकॉम कंपनियां जैसे Verizon, At&t और T Mobile भी डाउन, जिसके बारें में अभी तक कुछ कहाँ नहीं गया है,

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Share via
Copy link
Powered by Social Snap