Sunday, February 5Welcome to hindipatrika.in

क्या आप दुनिया का सबसे खतरनाक पौधा के बारे में जाते है ? जिसे एक बार छूने के बाद इंसान मरने की ख्वाहिश करने लगता है |

पेड़ पौधे हमारे जीवन का सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा माने जाते है , जिनमे से कुछ हमारे खाने के काम आते हैं और कुछ को हम औषधि की तरह इस्तेमाल कर सकते हैं। इन्ही पौधों की तरह दिखने वाला  एक पौधा इंसान की जान भी ले सकता है , जी हाँ सही सुना आपने आज हम ऐसे पौधे के बारे में बताने जा रहे हैं जिसको सिर्फ छूने मात्र से इंसान की जान तक जा सकती है। सायद आप में से कुछ लोगों ने कल्पना तक नहीं किया होगा की प्रकृति के खूबसूरती में एक इस तरह के पौधे भी होते है । 

दरअसल, हम बात कर रहे हैं ऑस्ट्रेलिया में पाए जाने वाले पौधे जिम्पाई-जिम्पाई (Gympie Gympie) पौधे के बारे में जिसको सुसाइड प्लांट (Suicide-plant) भी कहा जाता है क्यूंकि इसको सिर्फ छूने से इंसान के शरीर में दर्द उठने लगता और कई इंसानो को अपनी जान से हाथ तक धोना पड़ता है।

साल 1866 में Australia के जंगल में अचानक से कई जानवरों खासकर घोड़ों की मौत होने लगी  और ये पाया गया कि जिन जानवरों कि मौत हुई वो एक ही रास्ते से गुजर रहे थे और किसी पौधे के संपर्क में आए थे , तभी  जिम्पाई-जिम्पाई पौधे को पहली बार report  किया गय।

रिसर्च के दौरान हुआ था हादसा

 एक बार मरिना हर्ले नमक scientist ऐसे ही पौधों पर रिसर्च पर रिसर्च कर रहीं थी , उसी दौरान वो इस पौधे के संपर्क में भी आई। सभी प्रोटेक्शन के बावजूद , वेल्डिंग ग्लव्स , व तमाम प्रोटेक्शन सूट के बाद भी कुछ काम ना आ सका , वह दर्द से कराहने लगीं , उनका पूरा शरीर लाल पड़ गया और पूरे शरीर में जलन होने लगी , पूरे शरीर में करंट जैसा महसूस होने लगा जिसके कारण उन्हें कई सालों तक हॉस्पिटल में गुजारना पड़ा। 

दर्द से पागल शख्स ने खुद को मारी गोली

ऑक्सफोर्ड टीचर डेनिएल नमक व्यक्ति से दर्द के कारन खुद को मार ली थी गोली।  उन्होंने इस पौधे को घर में उगाने का फैसला लिया क्यूंकि  वह अन्य पौधोंए से ऊब गए थे। उन्होंने कहा की इस पौधे को उगाने में हर सावधानी का ध्यान रखा था।

 एक व्यक्ति ने इस पौधे का इस्तेमाल टॉयलेट पेपर के रूप में किया था जिससे हुए दर्द को वह सह नहीं पाए थे और उन्होंने अपने आप को गोली मार ली थी।

क्यों कहा  जाता है इस पौधे को सुसाइड प्लांट ?

यह पौधा इतना  खतरनाक है की इसको सिर्फ छू लेना ही हमारे लिए बहुत  भारी पड़ सकता है , इसे चुने से इंसान का पूरा  शरीर लाल पड़ जाता है , पूरे शरीर में में जलन होने लगती है। कई इंसानो में ऐसा पाया गया है की इस पौधे के कारन पूरे शरीर में करेंट लगने जैसा महसूस होता है और यह पौधा शरीर में एसिड (acid ) जैसा असर डालता है।  इन सब घटनाओं से आप समझ गए होंगे की यह पौधा कितना खतरनाक है और किसी के भी मौत का कारण बन सकता है 


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Share via
Copy link
Powered by Social Snap