Wednesday, May 13Welcome to hindipatrika.in

हमेशा जवान दिखने के लिए क्या करें,जवान रहने के उपाय, हमेशा जवान दिखने की टिप्स

हमेशा जवान दिखने की टिप्स : आज के समय के हर व्यक्ति के जीवन में सुंदरता बेहद महत्वपूर्ण होती जा रही है. नौकरी से लेकर शादी तक सभी जगह सुंदरता का अपना अपना महत्व है. इसीलिए जिसे देखो वही अपनी सुंदरता को बढ़ाने के प्रयास में लगा रहता है. लेकिन बढ़ती उम्र के साथ-साथ ये प्रयास भी विफल होने लगते है. एक सामान्य उम्र के औरत और उससे 5 साल बड़ी औरत की सुंदरता में जमीं आसमान का अंतर आ जाता है. क्योकि उम्र के बढ़ने के साथ-साथ हमारे शरीर और हमारे चेहरे पर कई बदलाव आते है.


जिसकी वजह से चेहरे अपर झुर्रियां, बालो का झड़ना और असमय सफ़ेद हो जाना और न जाने क्या क्या है. पर ये भी सत्य है की दुनिया का कोई भी व्यक्ति बूढ़ा नहीं दिखना चाहता. वे सभी हमेशा जवान और सुंदरता दिखना चाहते है. लेकिन कुदरत के इस परिवर्तन को बदलना इतना आसान नहीं है. बढ़ती उम्र को छुपाने के लिए आप कॉस्मेटिक तो प्रयोग कर सकती है लेकिन कब तक. कभी न कभी तो आपकी उम्र का पता चल ही जाता है.

लेकिन शायद आप आयुर्वेद के फायदों को आप नहीं जानते. छोटी से छोटी बिमारियों से लेकर बड़े से बड़े गंभीर रोगों को आयुर्वेद द्वारा ठीक किया जा सकता है. हालाँकि आयुर्वेद में उम्र को कम करने की क्षमता नहीं है लेकिन हां, बढ़ती उम्र की निशानियो को प्रभाव को कम करने के इन उपायों का प्रयोग किया जा सकता है.

इसीलिए आज हम आपको कुछ ऐसे आसान उपाय बताने जा रहे है जिनकी मदद से आप भी लंबे समय तक जवान दिख सकते है. ये कुछ ऐसे प्राकृतिक उपाय है जिनका प्रयोग करके त्वचा को अंदर से पोषित किया जाता है जिससे बढ़ती उम्र की निशानियो का प्रभाव कुछ कम हो जाता है. और हो सकता है की इन उपायों के द्वारा आप भी अपनी वास्तविक उम्र से जवान दिखाई दें.

हमेशा जवान दिखने के लिए क्या करें?

जवान दिखने के सबसे पहले आवश्यक है की आप अपने चेहरे की देखभाल पर अधिक ध्यान दें. क्योकि बढ़ती उम्र की निशानिया सबसे पहले चेहरे पर ही दिखाई पड़ती है. इसके लिए कुछ घरलू फेस पैक्स या घरेलु फेस मास्क का प्रयोग कर सकती है, जो आपकी त्वचा को प्राकतिक चमक और खूबसूरती देने में मदद करेंगे.]

चेहरे के लिए मलाई और नींबू का रस :-

जहाँ एक ओर मलाई आपके चेहरे को साफ़ करने में मदद करेगी. वही दूसरी ओर नींबू  त्वचा को ब्लीच करके उसे निखारने में मदद करेगा. इसके लिए आप आधा चम्मच मलाई में नींबू के रस की 4 से 5 बूंद डालकर मिला लें. अब इसे हलके हाथो से अपने चेहरे पर सोने से पहले लगाएं. इस मिश्रण को त्वचा में समाने तक लगे रहने दें. उसके बाद ठन्डे पानी से अपना चेहरा साफ़ कर लें. लेकिन हां, इसे साफ़ करने के लिए साबुन का प्रयोग न करें. एक महीने तक लगातार इसका प्रयोग करें. धीरे-धीरे चेहरे से झुर्रियां और काले घेरे गायब हो जायेंगे.

 गुलाब जल का प्रयोग करें :-

गुलाब जल से त्वचा साफ़ तो होती ही है साथ-साथ उसका ढीलापन भी खत्म होता है जिससे वो टाइट हो जाती है. इसके लिए 2 से 3 बूंद गुलाब जल में 3 से 4 बूंद ग्लिसरीन मिलाएं. इसके बाद किसी रुई की मदद से इस मिश्रण को अपने पुरे चेहरे पर रात को सोने से पहले लगाएं. ये आपके चेहरे पर झुर्रिया दूर करने के लिए बेहद फायदेमंद उपाय है. आप चाहे तो 1 चम्मच गुलाब जल में एक चम्मच शहद और 1 चम्मच दही मिलाएं. अब इस मिश्रण में पाक हुआ केला मिलाएं. इसके बाद इस मिश्रण को अपने चेहरे पर 20 मिनट तक लगाएं रखे. इससे आपके चेहरे से बढ़ती उम्र की निशानिया कम होने लगेंगी और आप जवान दिखेंगी.

पपीते को आजमाए :-

पपीता न केवल आपके चेहरे बल्कि आपके स्वास्थ्य के लिए भी बेहद फायदेमंद होता है. इसका सेवन करने से कई तरह की स्वास्थ्य सम्बन्धी समस्यायों को खत्म किया जा सकता है. लेकिन आपको ये जानकर हैरानी होगी की इसे अपनी त्वचा पर लगाने से कई तरह की त्वचा सम्बन्धी समस्यायों को भी दूर किया जा सकता है. इसके लिए पपीते के एक टुकड़े को लेकर उसे अपने चेहरे पर मलें. इसके बाद नहा लें. इस विधि का प्रयोग कुछ दिनों तक करते रहे. आपकी त्वचा में आया निखार देखकर आप हैरान रह जाएँगी. इसके अलावा इससे आपकी झुर्रियां भी कम होने लगेंगी. आप आपकी उम्र वास्तविक उम्र से कम लगेगी.



व्यायाम करें :-

हमेशा के लिए यंग और जवान दिखना का ये सबसे अच्छा उपाय है. इसके लिए आपको घंटो पार्क में जाकर exercise नहीं करनी है. बल्कि घर में ही अपने होंठो से अंग्रेजी के e और O बोलना है. इससे पहली बार चेहरा फैलेगा और दूसरी बार सिकुड़ेगा. इसके बाद आप सिटी बजाने के लिए बनाये जाने वाले चेहरे बनाये. ये व्यायाम चेहरे की झुर्रियां हटाने के लिए बहुत फायदेमंद है. इन्हें प्रतिदिन 20 से 30 बात अवश्य करें.

मूंग की दाल खाएं :

ये दाल स्किन से झुर्रियां हटाने के लिए बेहद फायेदमंद होती है. इसीलिए अपना सुबह और शाम के खाने में मुंग की दाल को अवश्य सम्मिलित करें. इसमें मौजूफ़ Vitamin E आपको हमेशा के लिए जवान दिखाने में मदद करेगा.

खीरा है बेहद फायदेमंद :-

हो न हो आप अपने सलाद में खीरे को अवश्य सम्मिलित करते होंगे लेकिन क्या कभी उसके कारण को जानने का प्रयत्न किया. शायद नहीं, हम बताते है. ये बहुत ही गुणकारी फल है जो आपके स्वाथ्य से लेकर आपकी त्वचा सभी के लिए बहुत लाभकारी होता है. इसीलिए बढ़ती उम्र की निशानियो को कम करने के लिए भी इसका प्रयोग किया जाता है. इसके लिए खीरे के टुकड़ो को आँखों पर रखे और बाकी टुकड़ो से चेहरे की मसाज करें. 2 सप्ताह तक रोजाना दिन में एक बार इसका प्रयोग करें.

आप चाहे तो आधा कप दही में दो चम्मच कसा हुआ खीरा मिलाएं और अपने चेहरे पर लगाएं. 20 मिनट तक रखने के बाद इसे गुनगुने पानी से साफ़ कर लें. आपकी झुर्रियां ठीक हो जाएँगी और त्वचा में निखार आएगा.

नारियल :-

ये फल विटामिन और मिनरल्स से भर होता है. इसमें मौजूद तत्व त्वचा की सभी impurities निकालकर उसे साफ़ करने में बेहद मददगार है. इसके लिए कच्चा नारियल या उसे दूध को अपने चेहरे पर लगाएं. 20 मिनट तक लगाएं रखे और बाद में चेहरा साफ़ कर लें. आपकी त्वचा में प्राकृतिक ग्लो आएगा.

सही और पौष्टिक आहार :-

जवान दिखने के लिए न केवल बाहरी अपितु अंदरूनी सेहत का अच्छा होना भी आवश्यक है. क्योकि यदि आप बाहर से अच्छे दिख रहे है और आपके अंदर जरा सी भी जान नहीं है तो बाहरी खूबसूरती भी बेकार लगती है. इसीलिए अपनी दिनचर्या को नियमित रखे. इसके अलावा पौष्टिक खाद्य पदार्थो का सेवन करें. बेहतर होगा हरि सब्जिया, फल, दूध आदि का सेवन करें. इनसे शारीरिक ताकत में वृद्धि होती है और साथ है immune system भी मजबूत होता है. और हां, हमेशा अच्छा और साफ़ खाने का ही सेवन करें क्योकि ओके द्वारा खाये गए खाने का प्रभाव सीधा आपको त्वचा पर आता है.



पूरी नींद लें :-

त्वचा पर झुर्रियां और डलनेgtस आने का एक कारण अधूरी नींद भी होता है. इसीलिए हमेशा अपनी नींद पूरी करें. रात को समय से सोएं ताकि सुबह जागने में परेशानी न हो. क्योकि नींद से शरीर को ताजगी मिलती है. यदि आप रात में केवल 1 से 3 घंटे सोते है तो इसका प्रभाव हमारी चयापचय प्रणाली पर पड़ता है जिसके कारण हमारे हॉर्मोन्स में बदलाव आने लगते है जो सीधा हमारे चेहरे पर असर डालता है. इसके परिणामस्वरूप हमारे चेहरे से हमारी उम्र बड़ी दिखने लगती है. इसीलिए रात में कम से कम 8 घंटे की नींद अवश्य लें.

हमेशा के लिए जवान दिखना चाहते है तो इन चीजो का करें सेवन :-

एवोकैडो :

इसमें विटामिन E की अधिक मात्रा पायी जाती है, इसके अलावा इसमें एंटी-ऑक्सीडेंट्स गुण भी होते है जो skin के लिए फायदेमंद होते है. ये आपकी त्वचा को जवान और ताज़ा लुक देने में मदद करेगा. इसीलिये इसे अपनी डाइट में शामिल करें.

राजमा :-

राजमा को क्या बच्चे और क्या बड़े सभी बड़े चाव से खाते है. इसमें फाइबर और पोटैशियम की अधिक मात्रा पायी जाती है. इसके अलावा ये कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम करने में भी मदद करता है. जिससे दिल की बीमारियों का खतरा कम हो जाता है. इसके अलावा राजमा में प्रोटीन भी अच्छी मात्रा में पाया जाता है.

कोको से बनी चॉक्लेट :-

जिस चॉक्लेट में 70 % से अधिक कोको होता है उसमे प्रोटीन और विटामिन भी अच्छी मात्रा में पाया जाता है. थोड़ी थोड़ी मात्रा में डार्क चॉक्लेट खाने से शरीर का फैट बर्न होता है जिससे त्वचा और बालो पर बढ़ती उम्र की निशानियो का प्रभाव कुछ कम हो जाता है.

ब्रॉकली :-

विटामिन C और फाइबर प्राप्त करने का ये सबसे अच्छा स्त्रोत्र है. इसके सेवन से न केवल वजन नियंत्रित रहता है बल्कि दिल की बीमारियों का खतरा भी कम होता है. साथ ही शरीर को रोग के विषाणुओ से लड़ने की क्षमता भी मिलती है.

Blueberry :-

इन बैरी में vitamin C की अच्छी मात्रा पायी जाती है जो बिना किसी परेशानी के रक्त के बेहतर संचार में मदद करती है. इसके अलावा इसमें कुछ विशेष मिनरल्स पाए जाते है जो anti ageing की प्रक्रिया को धीमा करते है. इसमें मौजूद पोटैशियम सूजन को कम करने में भी मददगार होता है.

इसके अतिरिक्त जितना हो सके पानी पियें. इसके अलावा व्यायाम को अपनी दिनचर्या का हिस्सा बना लें. और सबसे महत्वपूर्ण बात जंक फ़ूड के सेवन से बचे. सुबह देर तक सोने की बजाय रात में जल्दी सोएं ताकि नींद पूरी हो सके. तनाव न लें क्योकि दिमागी तनाव से कोर्टिसोल का निर्माण होने लगता है जो सीधे त्वचा को नुकसान पहुँचाता है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Share via
Copy link
Powered by Social Snap