Monday, September 20Welcome to hindipatrika.in
Shadow

हमेशा जवान दिखने के लिए क्या करें ? – 50 कि उम्र में 30 जैसा कैसे दिखे?

look-young look like Anil kapoor

जब हमारे सामने एक सवाल आता है की हमेशा जवान दिखने के लिए क्या करें ? यह सवाल अपने आप में काफी बड़ा है ।  लेकिन कुछ ऐसे बाते जिसे आप अपने जीवन में अपना कर 40  के उम्र  में भी जवान दिख सकते है ।

आप ने अक्सर देखा होगा की 35 या 40  की उम्र के बाद शरीर में काफी बदलाव होता है । ज्यादा तर लोगो में आप ने देखा होगा की चेहरे की चमक कम होना, थकान, त्वचा की समस्याएं, बदन-में-दर्द, त्‍वचा की झुर्रियां, कमजोर शरीर, आंख के नीचे काले निशान कई तरह के समस्याओ का सामना करते हुए ।

इस नयी लाइफ स्टाइल दुनिया में हर कोई जावा दिखाना चाहता है ताकि उनका शरीर हमेसा चमकदार और युवा जैसा बना रहे ।

लेकिन एक सवाल उठता है की क्या 35 या 40 के बाद भी ऐसा संभव है? ये सबको पता है की परिवर्तन/बदलाव ही संसार का नियम है समय और उम्र के अनुसार शरीर  बढ़ाना एक प्राकृतिक हिस्‍सा है। इसे कोई रोक नहीं सकता ।

आप युवा और जवान का मतलब क्या समझते है, मेरे समझ से इस बारे में भी थोड़ा प्रकाश डालना चाहिए , युवा और जवान का मतलब होता है की शरीर के आंतरिक और बाहृ रूप से युवा और स्‍वस्‍थ्‍य बने रहना/ होना से है ।

तो बात सीधी है की आप भी अपने जीवनशैली और खाद्य पदार्थों का सेवन में ध्यान दे कर अपने अंदर बड़ी बदलाव ला सकते है । आइये हम जानते है की कैसे अपने जीवनशैली और खाद्य पदार्थों का सेवन  का विशेष ध्यान रखते हुए हम जवान दिख सकते है ।

1.  सही आहार लें /खाद्य पदार्थों के सेवन का रखें ध्यान :- हमारे जीवन में ज्यादा तर प्रोब्लेम्स खाने -पाने का सही तरीका का ध्यान ना रखने के चलते होता है । हम अपने जीवन में जो भी चीज खाते है उसका सही जानकारी और खाने के तरीको को हम हमेसा नजर अंदाज करते है जिसके तमाम सारे प्रोब्लेम्स समय से पहले ही हमारे जीवन में प्रवेश हो जाती है जिससे हम बहुत से रोगो से ग्रसित हो जाते है । इन सबके चलते हमारे जीवन में भी उसका असर साफ दिखता है ।

कभी कभी तो लोग आवश्कता से अधिक कैलोरी ले लेते है तो कभी इतना काम की ओ खुद कई सारे प्रॉब्लम को अपने  जीवन के अंदर  प्रवेश करा देते है ।

हमारे जीवन के 80 % केवल खाने पीने के चलते होता है । इतना कुछ होने के बावजूद भी लोगो की लापरवाही उनको समय से पहले उम्र में बदलाव ला देता है   जिसके चलते ओ 30 का होने के बाद में 45 के दिखते है ।

  1. धूम्रपान और नशीली पदार्थ से बचें – शरीर के लिए है सबसे खतरनाक:-
  2. भरपूर शुद्ध पानी का सेवन:-
  3. Daily योग को अपने जीवन में अपनाएं: –
  4. चहरे की मॉश्‍चराइजिंग पर रखें ध्यान:-
  5. नींद एक रहस्य स्वस्थ – पर्याप्त नींद लें
  6. तनाव से दूर रहें – जीवन में प्रोब्लेम्स के सोलूशन्स खोजें
  7. सुबह थोड़ा देर के लिए खुली हवा में टहलें

आप ऐसे तमाम बातों का ध्यान रखें, ये छोटी-छोटी सी बाते जिसे पूरी दुनियाँ मे 95 % लोग गलतियाँ करते है, जिसके चलते वे चाह कर भी जवान नहीं दिख पाते, कुछ लोग काफी मात्र मे प्रोटीन के सेवल करते है जो मार्केट में आसानी से मिल जाती है, लेकिन प्रोटीन की ज्यादा मात्रा लेने से आप की स्वास्थ और बिगड़ सकती है क्योंकी सुरुवाती में इसके side effects समझ में नहीं आता लेकिन 5-7 साल तक रोज प्रोटीन का सेवन करते है तो उसका side effects आप को साफ दिखेगा, आप के स्वास्थ पर बुरा असर भी पड़ सकता है. क्योंकी मार्केट में ज्यादा तर प्रोटीन केमिकल युक्त है.

फिर भी यदि आप को प्रोटीन की जरूरत है तो किसी अच्छे डॉक्टर के सलाह की बिना आप बिल्कुल प्रोटीन ना लें, और ध्यान रहें की प्रोटीन केमिकल युक्त ना हो. क्योंकी Natural protein ही सबसे हेल्दी लाइफ का साथी है ,

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Share via
Copy link
Powered by Social Snap