Saturday, November 26Welcome to hindipatrika.in

अब यूजर के लिए WhatsApp में आया Instagram और Facebook Messenger का ये फीचर, जानने के लिए पूरा पढ़ें ।

WhatsApp Emoji Reaction

Emoji Reaction के बारे ने सायद आप जानते होंगे जो Instagram और Facebook Messenger में पहले से मौजूद है। इस फीचर को व्हाट्स ने पिछले महीने Emoji Reaction को लाया था, ये फीचर अब यूजर के लिए जारी कर दिया गया है जीसे आप WhatsApp के Android या iOS वर्जन दोनों में उपयोग कर सकते है।

पहले इस फीचर को कुछ यूजर को दिया गया था लेकिन अब ये काफी यूजर्स के लिए उपलब्ध है हो चुका है, आप चाहें तो अपना WhatsApp चेक कर सकते है, एक खास बात और है की इस फीचर को आप पर्सनल या ग्रुप चैट में यूज कर सकते है।

क्या ये फीचर केवल मोबाईल यूजर के लिए है ?

मुझे पता है ये सवाल काफी यूजर के मन में पहले से चल रहा होगा, लेकिन मै आप को इस article में पूरी जनरी दूंगा।
पहली बात ये की इस फीचर पर WhatsApp काफी समय से काम कर रहा था Android और iOS के साथ ही वेब वर्जन पर भी Emoji Reaction काम कर रहा था जो अब फिनली सबके लिए उपलब्ध कर दिया गया है।

आखिर WhatsApp ने ये फीचर क्यों लाया ?

अब सवाल उठता है की आखिर ऐसी कौन सी मजबूरी थी की WhatsApp को Emoji Reaction फीचर को लाना पड़ा।
आप को बात दें WhatsApp एक फ्री और काफी पोपुलर सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म है जीसे सबसे ज्यादा यूजर उपयोग करते है, और ऐसे में बहुत सारे फीचर को ले कर यूजर WhatsApp से request करते रहते है जिसको ध्यान में रख कर Emoji Reaction को लाया गया है जो Android और iOS के अलावा इसके वेब वर्जन पर भी मौजूद है.

आखिर क्या होत है Emoji Reaction फीचर ?

Emoji Reaction से काफी लोग परिचित है लेकिन यदि आप नहीं जानते है तो बात दें की इस फीचर से User तुरंत किसी मैसेज पर इमोजी से रिएक्ट कर पाएंगे, इसमें आप अपने इम्प्रेशन को icon के मध्यान से रिएक्ट कर पाएंगे।

WhatsApp में कितने Emoji Reaction उपलब्ध है?

जो लोग Emoji Reaction के बारे में जानते होंगे उनके जहन में ये बात पक्का चल रही होगी, मै आप को बात दूँ की अभी फिलहाल WhatsApp के इस फीचर में 6 इमोजी को उपलब्ध है।

WhatsApp में Emoji Reaction को कैसे देखें?

यदि आप WhatsApp में 6 इमोजी को देखना चाहते है तो इमोजी उपयोग करते समय आप को किसी मैसेज पर लंब समय तक प्रेस करके रखेंने होंगे जिसके बाद आप के सामने 6 इमोजी उपलब्ध हो जायेगे इसके बाद आप जिस कीसी भी एक इमोजी पर टैप करके मैसेज पर रिएक्ट सकेंगे, जो एक बेहतरीन फीचर है।

आखिर WhatsApp के 6 इमोजी कौन से है ?

मैंने ऊपर बहुत से बातों पर चर्चा किया जिसमें मैंने 6 इमोजी की बात की आप को बता दें की अभी WhatsApp जिन इमोजी को उपलब्ध करवाया गया है उसमें हार्ट, थंब्स अप, हंसने वाली इमोजी, दुखी, शॉक्ड इमोजी और टियरड्रॉप शामिल हैं, ये जीतने भी Emoji दिया गया है सबके सब पॉपुलर Emoji है जीसका काफी उपयोग किया जाता है। दुख की बात ये है आप केवल और केवल इन 6 Emoji का ही उपयोग कर सकते है जीसे आप चाह कर भी चेंज नहीं कर सकते।
आप को बात दें की इसमें केवल icon बेस Emoji का ही इस्तेमाल किया गया है लेकिन इतना तो कन्फॉर्म है की बहुत जल्द ही आप को और भी बहुत से प्रकार के इमोजी के फीचर उपलब्ध कराया जा सकता है जिसमें आप को स्टिकर रिएक्शन और GIF रिएक्शन जैसे भी प्लेटफॉर्म को उपलब्ध कराया जा सकता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Share via
Copy link
Powered by Social Snap