Monday, December 5Welcome to hindipatrika.in

17 साल का खिलाड़ी टीम इंडिया में जगह बनाने के करीब, 15 गेंद में लगा चुका है अर्द्धशतक

तमिलनाडु के इस युवा खिलाड़ी ने अपने खेल से हर किसी को प्रभावित किया है। मैच दर मैच अपने खेल को निखारते हुए अब वो टीम इंडिया में जगह बनाने के करीब भी पहुंचते दिख रहे हैं।

विश्व कप 2019 से पहले भारतीय क्रिकेट टीम अपने बैंच स्ट्रेंथ को मजबूत करने में लगी है। चयनकर्ताओं के साथ कप्तान विराट कोहली भी चाहते हैं कि फिट और युवा खिलाड़ियों को ज्यादा मौका मिले ताकि वो एक बेहतरीन टीम के साथ विश्व कप में जाएं। इन्हीं प्रयोगों के बीच 17 साल का एक खिलाड़ी अपने ऑलराउंड प्रदर्शन के दम पर टीम इंडिया के दरवाजे पर दस्तक दे रहा है। इस खिलाड़ी का नाम है वाशिंगटन सुंदर। तमिलनाडु के इस युवा खिलाड़ी ने अपने खेल से हर किसी को प्रभावित किया है। मैच दर मैच अपने खेल को निखारते हुए अब वो टीम इंडिया में जगह बनाने के करीब भी पहुंचते दिख रहे हैं।


12 सिंतबर को ऑस्ट्रेलिया और बोर्ड प्रेसिंडेट इलेवन के बीच हुए मैच में ऑस्ट्रेलिया को 103 रनों की शानदार जीत मिली लेकिन एक बार फिर सुर्खियां बटोरी ऑफ स्पिनर सुंदर ने। अपने 8 ओवर के स्पेल में सुंदर ने ऑस्ट्रेलियाई कप्तान स्टीव स्मिथ और आक्रामक बल्लेबाज ग्लेन मैक्सवेल को पवेलियन की रहा दिखाई। एक तरफ जहां ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाजों ने दूसरे गेंदबाजों की जमकर खबर ली तो वहीं सुंदर की गेंदबाजी के आगे उनका बल्ला सम्मान की मुद्रा में ही दिखा। दिग्गजों से सजी ऑस्ट्रेलियाई टीम के सामने वाशिंगटन सुंदर ने 8 ओवर में एक मेडन फेंकते हुए सिर्फ 23 रन पर दो विकेट झटके।

 

तमिलनाडु के इस बेहतरीन बल्लेबाज की चर्चा उस वक्त ही होने लगी थी जब आईपीएल के दसवें सीजन में राइजिंग पुणे सुपरजाइंट ने उन्हें अपने साथ जोड़ा था। कप्तान स्मिथ ने भी इन पर अपना भरोसा दिखाया और बड़े मंच पर नई गेंद भी थमा दी। 17 साल के एक खिलाड़ी के लिए विश्व के दिग्गज बल्लेबाजों के सामने आईपीएल जैसे मुकाबले में नई गेंद से पारवरप्ले में गेंदबाजी करना ये दिखाता है कि वो अपनी गेंदबाजी के साथ-साथ मानसिक रूप से कितने मजबूत हैं। आईपीएल के क्वालीफायर में 3 विकेट लेकर वो मैन ऑफ द मैच भी बने थे।

बल्लेबाजी के दौरान सुंदर

आपको बता दें कि सुंदर ने गेंदबाजी बाद में शुरु की उनका सपना एक बल्लेबाज बनने का था। उन्होंने अपने करियर की शुरुआत एक ऐसे बल्लेबाज के तौर पर की जो नेट पर भी गेंदबाजी नहीं करता था लेकिन धीरे धीरे उन्होंने गेंदबाजी पर भी मजबूती के साथ काम किया और अब भारत के उभरते हुए ऑलराउंडर के रूप में सुर्खियां बटोर रहे हैं।

अंडर 19 विश्व कप में भी सुंदर ने अपने ऑलराउंड खेल का जलवा दिखाया था। जहां उन्होंने छह मैच में 116 रन बनाए वहीं पांच विकेट भी झटके। अक्टूबर 2016 में 17 साल की उम्र में सुंदर को तमिलनाडु से रणजी खेलने का मौका मिला वहां उन्होंने सलामी बल्लेबाज की भूमिका निभाई।

15 गेंद पर अर्द्धशतक लगा चुके हैं सुंदर

सुंदर हाल ही में खेले गए टीएनपीएल के साथ एक बार फिर सुर्खियों में आए जहां उन्होंने सिर्फ 15 गेंद पर अर्द्धशतक लगा कर सभी को हैरान कर दिया। मैन ऑफ द टूर्नामेंट बने सुंदर ने यहां 9 मैच में 459 रन बनाए और 15 विकेट भी झटके। बाएं हाथ से बल्लेबाजी और दाएं हाथ से गेंदबाजी करने वाले सुंदर के सामने अब सबसे बड़ी चुनौती न्यूजीलैंड ए की टीम होगी। मुकाबला भारत में खेला जाएगा। न्यूजीलैंड ए टीम में 8 अंतरराष्ट्रीय स्तर के खिलाड़ी हैं। इस दौरान वो अपने खेल को नए स्तर पर पहुंचाने के साथ टीम इंडिया में अपनी दावेदारी और मजबूत करना चाहेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Share via
Copy link
Powered by Social Snap