Monday, June 27Welcome to hindipatrika.in

एक ऐसा पेड़ जिसपर 40 तरह के फल एक साथ लगते है – Tree of 40 Fruit

क्या आप ने दुनियाँ के ऐसे पेड़ का नाम सुन है जिसपर एक साथ 40 तरह के फल लगते है?

अब आप सोच रहें होंगे की ये बकवाश है,

जी नहीं, आप गलत सोच रहें है,

 तो मै बात दूँ की ये बिल्कुल सही बात है,

अमेरीका में एक ऐसा पेड़ है जिसका नाम  नाम ‘ट्री ऑफ 40’ (Tree of 40 Fruit) है जिसपर एक साथ  40 अलग-अलग तरह के फल उगते हैं. ये सब कमाल वैज्ञानिकों की है जिन्होंने Tree of 40 Fruit का अविष्कार कर कृषि जगत को हैरान कर दिया है और साथ ही यह इस आधुनिक युग के लिए एक बेहतरीन नमूना पेश किया है, जिसका जितना सराहना किया जाए उतना कम है।

बढ़ते जनसंख्या और घटाई भूमि के लिए यह एक बर्दान भी साबित हो सकता है,

वैसे देखा जाए तो कृषि क्षेत्र (Agriculture Sector) में जो भी बदलाव या रहे है और जो New Technologies विकसित हो रही है उससे सायद कृषि जगत में बहुत बडा बदलाव देखने को मिल सकते है ।

इस पेड़ को किसने विकसित किया?

इस पौधे को न्यूयॉर्क के रहने वाले Sam Van Aken जो कि सेराक्यूज विश्वविद्यालय (Syracuse University) के विज़ुअल आर्ट्स के प्रोफ़ेसर हैं, जिन्होंने इस बेहतरीन बिचार को जीवित किया। आप को बात दें की इसे ग्राफ्टिंग’  नामक तकनीकी से विकाशित किया गया है।

आखिर इस पेड़ पर कौन कौन से फल लगते है ?

इस पेड़ पर लगभग 40 तरह के फल लगते है जिसमें प्लम, चेरी, खुबानी, बादाम, आडू, सेब ,अमरुद, जामुन, आम जैसे अनेक बेहतरीन फल लगते है। इस पेड़ को वर्ष 2008 से ही विकसित कीया जा रहा है जो विभिन्न पेड़ों की शाखाओं को एक साथ जोड़ कर कई सारे फलों वाला पेड़ बनाया गया है।

आखिर क्या होता है ग्राफ्टिंग’ तकनीक?

‘ग्राफ्टिंग’ तकनीक जो की बहुत पुरानी तकनीक है जिसके माध्यम से पूरे दुनियाँ में कलमी पौधे बनाए जाते है, इस तकनीक में पहले तो पेड़ की एक टहनी को कली समेत अलग किया जाता है फिर जब जाड़े के मौसम आते है तो इसे मुख्य पेड़ में छेद कर लगा दिया जाता है। इसके विस्तृत जानकारी के लिए आप इंटरनेट का सहारा ले सकते है?

आखिर क्या है इस पेड़ की कीमत ?

इस पेड़ की कीमत जान कर आप हैरान रह जायेगे, आप भी सोचने को मजबूर हो जायेगे की आखिर किसी पेड़ की इतनी कीमत किस हो सकती है? आप को बात दें की मीडिया रिपोर्ट के अनुसार जो खबर निकाल कर या रही है इस पेड़ की कीमत लगभग भारतीय रुपये की अनुसार 19 लाख है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Share via
Copy link
Powered by Social Snap