अष्टम समुल्लास में महर्षि दयानन्द जी लिखते है की सृष्टि के आदि में युवावस्था के रूप में
सृष्टि के आरम्भ में मनुष्य युवावस्था में उत्पत्ति हुए व यह अमैथुनी उत्पत्ति थी । यह सत्यार्थ प्रकाश में स्पष्ट लिखा है । किन्तु इससे अधिक विवरण वहाँ भी नहीं है व अन्य शास्त्रों में भी पढ़ने में नहीं आया । अनेक विद्वान प्रवचन – लेखादि द्वारा इस प्रक्रिया का संभावित स्वरुप अपनी ऊहा से प्रकट करते रहे है । ऐसी संभावना जो सृष्टि के अन्य नियमों अधिकाधिक अनुकूल हो व काम से काम प्रतिकूल हो । ऐसी ऊहा – संभावना में संशोधन की संभावना मानते हुए कथन होता है । कोई निश्चित अंतिम तथ्य के रूप में नहीं ।
एकाएक सैकड़ो – सहस्त्रों मनुष्यों के आनें की संभावना आकाश से तो क्षीण प्रायः है । हाँ, धरती में से आने की संभावना प्रबल है । जिस प्रकार मैथुनी सृष्टि में शिशु माँ के गर्भ में सुरक्षित – पोषित होता है इसी प्रकार धरती के गर्भ में यदि व्यवस्था हो तो युवावस्था ( स्वयं समर्थ होने ) तक वहाँ रहने की बात स्वकारी जा सकती है ।
जिस प्रकार अनेक किट अपने अंडों को मिट्टी के घर में छोड़ देती है , साथ ही उसमें खाद्य सामग्री भी भर देते है , जिससे अंडे से निकला बच्चा मिट्टी के बंद घर में ही भोजन ले कर बड़ा होता रहता है , जब तक की बहार उड़ने योग्य नहीं हो जाता । इसी प्रकार धरती के गर्भ में मानव पोषण पाता रहा हो व समर्थ होने पर धरती के गर्भ से बाहर निकल आया हो ।
आगे जिज्ञासा होगी कि धरती के गर्भ से आरम्भिक कोशिका या भूर्ण कैसे आया होगा ? गर्भ से भोजन व्यवस्था कैसे कि गयी होगी ? इसकी कोई प्रक्रिया तो ज्ञात नहीं होती किन्तु यह सब करना सर्वशक्तिमान ईस्वर के लिए संभव है । ईस्वर ने ही सारी व्यवस्था कि होगी । समस्त कोशिकाएं विभिन्न परमाणुओं – अणुओं के संयोग -विशेष से ही बनती है , यह कार्य सर्वज्ञ-सर्वशक्तिमान ईस्वर ना कर सके ऐसी संका ही नहीं कि जा सकती । आज मैथुनी सृष्टि में भी गर्भ कि उत्पत्ति , पोषण व बढ़ने कि प्रक्रिया में मानव का आंशिक ही योगदान है । गर्भ के अंदर कैसे जटिल प्रक्रिया चलती है , एक कोशिका से भिन्न भिन्न प्रकार कि कोशिकाएँ बनकर जटिलतम यंत्र शरीर बन जाता है , यह ईस्वर के अतरिक्त कौन कर सकता है ? अमैथुनी सृष्टि में भी यह सब ईस्वर द्वारा हो सकता है यह स्वरिकार करना सरल है । मैथुनी सृष्टि में मात्रा गर्भाधान व पोषण कि उपलब्धता ही मनुष्य करता है, वह अमैथुनी में कैसे होती होगी यह जिज्ञासा रहती है । जब शेष सारी अधिक व जटिल प्रक्रिया ईस्वर कर लेता है तो इसे करने का सामर्थ्य भी ईस्वर में स्वीकार किया जा सकता है । यह अलग बात है कि हम उस प्रक्रिया को जान नहीं पा रहें है ।