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कमर और पीठ दर्द को दूर भगाये – मरिचियासन योगासन अपनाये

आज के परिवेश में कमर और पीठ दर्द की समस्या लोगो में आम हो गयी है। ये समस्या केवल पुरुषो में नहीं बल्कि महिला और पुरुष और बच्चो में भी होती है। लेकिन पुरुष की तुलना में यह औरतो में ज्यादा देखने को मिलती है | चाहे महिला ऑफिस में काम करती हो , या फिर घर के काम करने वाली घरेलू महिला हो , इस समस्या से अधिकतर महिलाओ को दो चार होना ही पढता है |
कमर दर्द होने पर ज्यादा तर महिलाये या तो दर्द सहे या तो दवाओ का सहारा ले । जब की प्राकृतिक रूप यह दोनों ही सही नहीं है । प्राकृतिक रूप से कमर दर्द को दूर करने के लिए योग का सहारा लेना चाहिए |

योग के अंतर्गत आने वाला मरिचियासन कमर दर्द से तो छुटकारा दिलाता ही है जो की महिला और पुरुष दोनों के लिए यह योग का आसन फायदेमंद है ।
मरिचियासन की विधि, लाभ और सावधानी
मरिचियासन की विधि: –

  • यह योगासन करने से के लिए सबसे पहले चटाई बिछा ले और उस पर दोनों पैरो को आगे की ओर सीधा फैला कर बैठ जाएं |
  • इस  योगासन में गर्दन और कमर को सीधा रखे तथा दोनों हाथो को बगल में रख दे ।
  • आपके पैर का घुटना आपके सीने से स्पर्श होना चाहिए, दुसरे पैर को सीधा रखे और  जिस पैर को सीधा रखा है, उस दिशा में अपने उपरी शरीर को झुकाए ।
  • अब योगासन में अपने हाथो को पीछे की और मोड़कर पैर के घुटने को जकड़े रखें |
  • अब गहरी सांस ले, फिर सांस रोककर इस स्तिथि में 20-60 सेकंड तक बने रहे |
  • फिर अपने सांस छोड़कर साधारण स्तिथि में आ जाये |
  • इस  योगासन क्रिया को बारी-बारी से दोनों पैरो के साथ करें |
  • इस आसन योगासन क्रिया  को अभ्यास कम से कम 4 -5  बार करे |

Marichyasana ( मरिचियासनयोगासन के फायदे ( benefit )          

  • इस योगासन के नियमित अभ्यास से तनाव खत्म होता है ।
  • इस योगासन से महिलाओ को होने वाले  मासकि धर्म में दौरान होने वाले दर्द में कमी आती है |
  •  इस  योगासन क्रिया  नियमित रूप से करने पर मस्तिष्क शांत रहता है तथा सिरदर्द नहीं होता |
  •  इस  योगासन क्रिया के  नियमित रूप से करने से मांसपेशियां मजबूत होती है और कमर दर्द में राहत दिलाता है |
  •  मरिचियासन से रीढ़ की हड्डी को मजबूत बनाने में भी यह आसन मदद करता है|
  •  इस  योगासन क्रिया के  नियमित रूप से करने से पाचन क्रिया दुरुस्त रहती है ।
  • इस  योगासन क्रिया से  कंधे, कमर  मजबूत बनाता है|
  • इस  योगासन क्रिया के  नियमित रूप से करने से किडनी और लिवर को उत्तेजित करता है।
  •  इस  योगासन क्रिया से जांघों में मजबूती आती है और शरीर के वजन को संतुलित करने में मददगार है ।

Marichyasana Precautions – मरिचियासन में सावधानिया

जिन लोगों को उच्च रक्तचाप की समस्या हो, उन्हें इस आसन को नहीं करना चाहिए |

  •  जिन व्यक्ति के कमर या पीठ में  किसी तरह की चोट हो तो भी इस आसन को ना करे |
  •  अगर किसी व्यक्ति  को  माइग्रेन है तो पहले योग गुरु से इसे करने को लेकर परामर्श जरूर ले |

इस योगासन को करने से शरीर में अच्‍छी प्रकार रक्‍त संचार होता है इस योगासन के करने के बहुत फायदे है, किसी भी योग को करने से पहले आप योग गुरू से सलाह जरूर लें।

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