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योगा

कमर और पीठ दर्द को दूर भगाये – योग अपनाये – मरिचियासन

कमर और पीठ दर्द को दूर भगाये – योग अपनाये – मरिचियासन

योगा
आज के परिवेश में कमर और पीठ दर्द की समस्या लोगो में आम हो गयी  है। ये समस्या  केवल पुरुषो में नहीं बल्कि महिला और पुरुष  और बच्चो में भी होती है। लेकिन पुरुष की तुलना में यह औरतो में ज्यादा देखने को मिलती है| चाहे महिला  ऑफिस में काम करती हो , या फिर घर के काम करने वाली घरेलू महिला हो , इस समस्या से अधिकतर महिलाओ को दो चार होना ही पढता है| कमर दर्द होने पर ज्यादा तर महिलाये या तो दर्द सहे या तो दवाओ का सहारा ले । जब की प्राकृतिक रूप यह दोनों ही सही नहीं है । प्राकृतिक रूप से कमर दर्द को दूर करने के लिए योग का सहारा लेना चाहिए | योग के अंतर्गत आने वाला मरिचियासन कमर दर्द से तो छुटकारा दिलाता ही है जो की महिला और पुरुष दोनों के लिए यह योग का आसन फायदेमंद है । मरिचियासन की विधि, लाभ और सावधानी मरिचियासन की विधि: - - यह योगासन करने से के लिए सबसे पहले चटाई बिछा ले और उस पर दोनों पैरो को आ
सालो साल पुराना कमर दर्द आप खुद ठीक कर सकते है | Back Pain, Slip Disk, Sciatica

सालो साल पुराना कमर दर्द आप खुद ठीक कर सकते है | Back Pain, Slip Disk, Sciatica

मुख्य, योगा, स्वास्थ्य
यदि आप  सालो साल पुराना कमर दर्द से परेशान है तो ये विडियो जरुर देखे , इस विडियो में बताये गाये तरीको से आप खुद ही अपने कमर दर्द से निजाद पा सकते है | https://www.youtube.com/watch?v=mGOLw4d2jEk   कृपया ध्यान दें:-  यह वीडियो क्लिप किताबों और इंटरनेट से प्राप्त ज्ञान के आधार पर बनाया गया है और इस तरह के रूप में इलाज किया जाना चाहिए। कृपया इसे एक चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं मानें किसी भी स्वास्थ्य संबंधी निर्णय लेने से पहले अपने स्वास्थ्य देखभाल से परामर्श करें |
हठ योग – योगासन और क्रिया में क्यों लगाए जाते हैं बंध? | Hatha Yoga | Yog Dhyan

हठ योग – योगासन और क्रिया में क्यों लगाए जाते हैं बंध? | Hatha Yoga | Yog Dhyan

योगा, स्वास्थ्य
हठ योग और क्रिया योग में कुछ ऐसे आसन और क्रियाएं होती हैं, जिनमें बंध लगाया जाता है। एक साधक ने सद्‌गुरु से बंध लगाने का महत्व जानना चाहा। जानते हैं सद्‌गुरु से। पुरु : सद्‌गुरु, कुछ खास आसनों और क्रियाओं के अंत में जो ‘बंध’ किया जाता है, उसकी क्या अहमियत है? योग के बंधों का लक्ष्य – ऊर्जा शरीर पर काबू पाना सद्‌गुरु: जो बंध आप करते हैं, ये शुरुआती कदम हैं। बंध का मकसद धीरे-धीरे ऊर्जा पर काबू पाना और उसे मनचाहे ढंग से बंद करना है। प्रयोग के तौर पर आप अपने हाथ का इस्तेमाल करते हुए इसे आजमा सकते हैं। शुरू में आप अपने शरीर का इस्तेमाल करते हुए जोर की मुट्ठी बांधें और फिर खोलें ‐ इसे तीन बार करें। फिर मन में इसे करें। आपको इस गतिविधि से होने वाली संवेदनाओं के प्रति सचेतन होना चाहिए। आप महसूस होने वाली संवेदनाओं के कारण ही जान पाते हैं कि आपकी मुट्ठी बंद है ‐ आपके लिए इसे जानने का
कमर और पीठ दर्द को दूर भगाये – मरिचियासन योगासन अपनाये

कमर और पीठ दर्द को दूर भगाये – मरिचियासन योगासन अपनाये

मुख्य, योगा, योगा & प्राणायाम
आज के परिवेश में कमर और पीठ दर्द की समस्या लोगो में आम हो गयी है। ये समस्या केवल पुरुषो में नहीं बल्कि महिला और पुरुष और बच्चो में भी होती है। लेकिन पुरुष की तुलना में यह औरतो में ज्यादा देखने को मिलती है | चाहे महिला ऑफिस में काम करती हो , या फिर घर के काम करने वाली घरेलू महिला हो , इस समस्या से अधिकतर महिलाओ को दो चार होना ही पढता है | कमर दर्द होने पर ज्यादा तर महिलाये या तो दर्द सहे या तो दवाओ का सहारा ले । जब की प्राकृतिक रूप यह दोनों ही सही नहीं है । प्राकृतिक रूप से कमर दर्द को दूर करने के लिए योग का सहारा लेना चाहिए | योग के अंतर्गत आने वाला मरिचियासन कमर दर्द से तो छुटकारा दिलाता ही है जो की महिला और पुरुष दोनों के लिए यह योग का आसन फायदेमंद है । मरिचियासन की विधि, लाभ और सावधानी मरिचियासन की विधि: - यह योगासन करने से के लिए सबसे पहले चटाई बिछा ले और उस पर दोनों पैरो को आगे