Saturday, November 26Welcome to hindipatrika.in

Mouse क्या है? कम्प्युटर माउस कैसे काम करता है? माउस कितने प्रकार (Type) के होते है? जाने Hindi Me

What is Mouse - Mouse Kya hai
Type of Mouse , Interface of mouse , definition of mouse

हमारे समाज में बहुत से लोग कंप्यूटर (computer) का उपयोग करते है और बहुत से लोग उपयोग करते देखते भी है हम ये भी देखते है की कंप्यूटर को ऑपरेट करने में माउस का एक अपना अहम भूमिका होती है। लेकिन क्या आप माउस (Mouse ) के बारे में जानते है की माउस क्या है? (What is Mouse?) माउस कैसे काम करता है? (how to work mouse?) और कितने प्रकार का होता है ? (How many Types of Mouse?) |

आप ने देखा होगा की कंप्यूटर में माउस के अलावा और भी दूसरे डिवाइस Device होते है फिर भी माउस का अपना ही अलग अहम भूमिका होती है ।

यदि आप को ध्यान होगा की माउस के अलावा कीबोर्ड Keyboard, मॉनिटर Monitor , स्पीकर Speaker, पेन ड्राइव Pen drive, वाई-फाई Wi-Fi, ब्लूटूथ Bluetooth होते हुए भी माउस का एक अलग ही स्थान होता है ये एक तरह का ऐसा डिवाइस Device है जो आप के कंप्यूटर (computer) के स्क्रीन screen को आसानी के कण्ट्रोल control करता है । यानि कंप्यूटर के साथ कम्युनिकेशन करने के लिए माउस एक महत्वपूर्ण उपकरण है। जिसे कंप्यूटर में पॉइंटिंग डिवाइस (Pointer device) के रूप में भी जाना जाता है ।

माउस के माध्यम से आप स्क्रीन के ऑब्जेक्ट्स को सेलेक्ट कर सकते है उसे मूव करा सकते है और जरूरत के समय उसे एक्सक्यूट भी करा सकते है ।
यदि बात करें Pointer डिवाइस की तो इसमें माउस सबसे अहम है। कंप्यूटर में ग्राफिक्स (Graphics) इमेजेज Images या वीडियो Video बनाने में सबसे अधिक उपयोग माउस का होता है । यदि आप के पाश कंप्यूटर में कीवर्ड नहीं है केवल माउस है तो आप पुरे कंप्यूटर के सभी गतिविधियों को आसानी से Mouse द्वारा कण्ट्रोल कर सकते है ।

हमारे रोजमर्रा के काम में technology का अहम भूमिका है जिसने हमारे जीवन को आसान ही नहीं बल्कि फ़ास्ट भी कर दिया है जिससे हम घंटो का काम मिंटो में कर लेते है ।

यदि आप माउस खरीदने का प्लान कर रहे है (Are you planning to buy a mouse) तो आप इस पोस्ट को अच्छी तरह से पढ़े, सायद कुछ अच्छा माउस खरीदें में उपयोगी साबित हो । तो देर किस बात की आइए जानते है की माउस क्या है और कितने प्रकार Type के होते है माउस और माउस का उपयोग कैसे करें। ( how to use mouse)

कुछ और भी  :- कंप्‍यूटर क्‍या है ? What is Computer ?

माउस क्या है (What is Mouse ) – Definition of Mouse (माउस की परिभाषा)

माउस एक इनपुट डिवाइस है जिसका उपयोग कंप्यूटर के साथ interact  करने के लिए किया जाता है इसे pointing (पॉइंटिं) डिवाइस ( Device )  भी कहते है । माउस के माध्यम से आप स्क्रीन के ऑब्जेक्ट्स को सेलेक्ट (select) कर सकते है उसे drag, drop करके मूव करा सकते है इसके माध्यम से डॉक्यूमेंट (document) को scroll भी करा सकते है और जरूरत के समय उसे एक्सक्यूट भी करा सकते है और उसे बंद (closed) भी कर सकते है । यह एक छोटा सा यन्त्र (Small machine) है जो कड़े समतल सतह पर हथेली palm में पकड़कर चलाया जा सकता है।

माउस क्या है (What is Mouse )

माउस से कंप्यूटर ऑपरेट (Computer Operate) करना इतना आसान होता है की इसके माध्यम से आप कंप्यूटर (Computer) के स्क्रीन (screen) पर कही भी पहुंच सकते है ।

यदि आप माउस खरीदने का प्लान बना रहे है तो आप को बता दें की माउस के अलग अलग मॉडल्स होते है और साथ भी इनके फीचर्स Features और कनेक्टिविटी Technology भी अलग अलग होते है लेकिन सभी प्रकार के माउस में दो buttons और एक स्क्रोल wheel भी होता है ।

माउस पर Exam में पूछे गए कुछ प्रश्न Questions – कुछ रोचक तथ्य के साथ

माउस द्वारा होने वाले कार्य – Action /Functions of Mouse in Hindi

 

मुझे पता है की आप की माउस (Mouse) के बारे में  और कुछ जानने की उत्सुकता बढ़ गयी होती आप इस पोस्ट को पूरा पढ़े तो चलिए आगे और जानते है माउस के बारे में कुछ रोचक तथ्य |

अक्सर परीक्षा में माउस को ले कर कुछ  प्रश्न पूछे जाते है, आप इन प्रश्न को ध्यान से पढ़े और अपने दोस्तों को भी शेयर करें ।

  1. Question: – माउस (Mouse) को और किस नाम से पुकारा जाता है?

Answer: – तो आप को बता दें की माउस को पॉइंटर (Pointer) के नाम से पुकारा जाता है ।

  1. Question: – कंप्यूटर में उपयोग किये जाने वाले माउस के जनक कौन थे?

Answer: – डगलस एंगेलबार्ट (Douglas Carl Engelbart) –(1925-2013) माउस के जनक थे |जिन्होंने सन 1963 में माउस की अविष्कार किया | जिनका निधन 88 वर्ष में कैलिफोर्निया अमेरिकी में हुवा ये एक अमेरिकी आविष्कारक थे|

  1. Question: – माउस को हम और किन किन नामो से जानते है?

Answer: – माउस को pointing (पॉइंटिं) डिवाइस (Device) and originally X-Y Position Indicator के नाम से भी जानते है|

  1. Question: – Mouse cursor क्या है?

Answer: – कंप्यूटर स्क्रीन (Computer Screen) पर एरो शेप में बना होता है जिसे पॉइंटर (Pointer) या कर्सर (cursor) कहते है। कंप्यूटर (Computer) में माउस (mouse) के माध्यम से कर्सर को पुरे स्क्रीन में कहीं भी मूव(move) करा सकते है। और जरुरत के मध्यम से हम कर्सर के इंटरफ़ेस (interface) का उपयोग (use) कर सकते है ।

Note: – पॉइंटर के बहुत से इंटरफ़ेस होता है जिसके बारे में हम आगे जानेंगे|

  1. Question: – माउस में Selecting क्या होता है?

Answer: – पुरे कम्प्युटर स्क्रीन (computer Screen) पर किसी भी Item को पॉइंटिंग कर के माउस (Mouse) के Left Button को क्लिक (दबाने) से Item Select हो जाता है जिसे कंप्यूटर में Selecting कहा जाता है । Item सेलेक्ट करने के बाद पूरी तरह से हाईलाइट (highlight) हो जाता है ।

Note: – Item Select करने के और भी बहुत से तरीके होते है ।

  1. Question: – Drag-and-drop क्या होता है?

Answer: – माउस के माध्यम से Left Button का उपयोग करते हुए किसी भी फाइल (File), Folder 📂 या डॉक्यूमेंट (document) को आसानी से मूव करा सकते है?

  1. Question: – क्लिकिंग (clicking) क्या होता है?

Answer: – माउस (Mouse)में दो बटन (Button)होते है दोनों बटन के दबाने की क्रिया को क्लिक (Click) कहते है । Mouse में Click दो प्रकार की होती है । जिसे Left Click & Right Click कहते है|

  1. Question: – Scroll (स्क्रॉल) किसे कहते है?

Answer: – हम कंप्यूटर में बड़े document, Webpage को पूरा देखने के लिए Mouse Wheel के इस्तमाल से ऊपर निचे scroll कर सकते हैं । जिसे स्क्रॉल कहते है ।

  1. Hover होवर किसे कहते है?

Answer: – माउस के cursor को जब हम किसी objects (Item, File, Folder, document) के ऊपर ले जाते है तो उसे हम Hover कहते है इस दौरान objects से सम्बन्ध जानकारी होगी वो show होता है ।

  1. Question: – Open or execute a program क्या होता है?

Answer: – कंप्यूटर में जब हम माउस का उपयोग करते हुए हम कर्सर के माध्यम से objects (icon, File, Folder, document) क्लिक करके open /execute करते है ।

  1. Question: – माउस के टचपैड को क्या कहते हैं?

Answer: – Mouse के टचपैड touchpad को ट्रैकपैड Trackpad, ग्लाइड पॉइंट (glide point )  , ग्लाइड  पैड (Glide Pad ),  इत्यादि कहा जाता है|

मैंने अभी ऊपर आप के साथ कुछ बेसिस क्वेश्चन Question और उसके उत्तर (Answer) शेयर किया जो माउस से सम्बंधित है जो की अक्सर परीक्षा में पूछे जाते है

माउस Mouse के कुछ और जानकारी और इसके BASIC Design

अब हम आगे समझे गे की आखिर इतना छोटा माउस में इतने सारे गुण होते है तो इसकी बेसिस डिज़ाइन कैसे की गयी है । इसको चलने के लिया क्या क्या बातो का ध्यान दे तो इसे हम आसानी से चला सकते है । आइये हम जानते है माउस की बेसिस डिज़ाइन (BASIC Design of Mouse) के बारे में ।

यदि मै आप से प्रश्न Question करूँ की क्या आप ने कभी PC इस्तमाल किये है, यदि आप का जबाबा हां में होता है तो आप जरूर माउस mouse का भी उपयोग किये होंगे ।

माउस को operate करने के लिए आप को समतल जगह का होना जुरूरी है तभी आप सही तरीके से इसका उपयोग कर सकते है ।

Mouse के कुछ basic parts होते हैं जिसे आप को जानना बहुत जरुरी है । चलिए हम शुरू करते है ।

Left Mouse button/ Main Button – LMB: – यदि मै आप से प्रश्न करूँ की माउस का कौन सा button सबसे अधिक उपयोग होता है तो जबाबा होगा left button, ये सबसे Main Button होता है जो आप के आपके दाहिने हाथ के index finger के निचे आता है ।

Right Mouse button / Additional Mouse functionality Button – RMB – AMFB: – Right-क्लिक बटन का इस्तमाल special operations या Additional functionality के लिए करते है इस बटन को क्लिक करते ही pop up बॉक्स ओपन हो जाता है जिसमे बहुत सारे Additional special functionality होता है जिसका उपयोग अपने आवश्कता अनुसार कर सकते है ।

Wheel Mouse button/Scroll Mouse Button-WMB -SMB: – Wheel Mouse button को Scroll Mouse button भी कहते है । इसे माउस का Center या wheel भी कहा जाता है। ये बटन बहुत से अलग फंक्शन होते है लेकिन इसका मुख्य उपयोग Document या वेबपेज को ऊपर या निचे स्क्रोल करने के लिए किया जाता है ।

Mouse का फ्रेम/ढांचा (Body) – Mouse 🖱 का फ्रेम बिलकुल साबुन के बॉक्स जैसा होता है जो आप के हथेली में पूरी तरह से फिट हो जाता है। आज के technology युग में माउस के बहुत सारे बेहतरीन डिज़ाइन मौजूद है। जो कलर के साथ-साथ Body /frame की बनावट भी बिलकुल डिफरेंट और सुन्दर मिलेंगे ।

Mouse Special buttons – MSB: – आप भी सोच रहें होंगे की माउस में तो तीन बटन ही होते है फिर ये स्पेशल बटन कहाँ से आ गया, इसका कहाँ उपयोग किया जाता है बहुत सारे सवाल आप के माइंड में इस समय चल रहा होगा ।

आप को बता दें की ये कुछ स्पेशल माउस होते है जिसके कुछ स्पेशल बटन होते है जिसका उपयोग नेविगेशन navigation , स्पेस space , troubleshooting , या  specific functions के दौरान इसका उपयोग किया जाता है ।

Type of Mouse Interface के प्रकार

अक्सर आप को एग्जाम में माउस के प्रकार से रिलेटेड प्रश्न मिल जाते होंगे । यह टॉपिक अपने आप में खाश है इसे पूरा पढ़ें और अपने विचार हमसे शेयर जरूर करें ।

आज के technology युग में बहुत सारे advanced interfaces के साथ माउस अवेलेबल है । मै निचे कुछ ऐसे ही माउस के बारे में जानकरी दूंगा ।

Serial Mouse: – यह एक ऐसा माउस है जो computer के serial port के through कनेक्ट होता है। यह सबसे पुराना Old MOUSE है ये मार्किट में बहुत कम देखने को मिलता है मतलब ना के बराबर, ये माउस आप को किसी पुराने ऑफिस या किसी सरकारी दफतर में देखने को मिल सकता है| ये माउस serial port से ही पावर लेता है

ये माउस आज के समय के जैसा माउस नहीं है इसे कंप्यूटर से कनेक्ट करने के लिए पहले कंप्यूटर को ऑफ करना पड़ता है फिर इसे कंप्यूटर में serial port से  कनेक्ट करे उसके बाद कंप्यूटर को स्टार्ट करें तब जा कर आप इसे अपने कंप्यूटर से कनेक्ट कर पाएंगे ।

 

PS/2 Mouse: – Serial MOUSE के समस्याओ को देखते हुए PS/2 को डिज़ाइन किया गया । यह  USB Mouse और serial Mouse के बिच का टेक्नोलॉजी है । ये माउस आप को ऑनलाइन मिल जायेगा, क्यों की अभी भी बहुत सारे कंप्यूटर Motherboard PS/2 पोर्ट के साथ आते है ।

यह पोर्ट circular होता है जिसमे 6 pins होते हैं ।

इस पोर्ट में माउस को insert करते समय पोर्ट के डिज़ाइन के अनुसार ही माउस के पोर्ट को इन्सर्ट कर सकते है ।

USB Mouse: – USB Mouse hot pluggable माउस है । इस माउस की बात करें तो आज के समय में सबसे ज्यादा उपयोग होने वाला माउस है । ये either corded या cordless/wireless होते हैं।

इस माउस के लिए आप के कंप्यूटर में एक फ्री पोर्ट (free Port) होना जरुरी है।

इस माउस Mouse को आप बिना कंप्यूटर बंद किये ही कंप्यूटर computer से कनेक्ट कर सकते है।

Cordless or Wireless: – Cordless या wireless माउस latest Technology के mouse हैं जिन्हें computer से कनेक्ट करने के लिए cable की जरुरत नहीं होती है|

इस माउस को USB रिसीवर्स receivers / ब्लूटूथ Bluetooth के माध्यम से computer के साथ connect किया जाता है ।

कुछ माउस ऐसे भी होते है जो laptop या system में हमेशा connect हुए होते हैं। क्यों की ये इंटरनल डाटा ट्रांसफर डिवाइस के माध्यम से कनेक्ट हुए रहते है ।

इस माउस को battery से power दिया जाता है जो की माउस में बैटरी लगाने का ऑप्शन होता है ।

कम्प्युटर computer माउस Mouse के विभिन्न प्रकार – Type  of Mouse

Computer Mouse की बात करें तो इस technology युग में अलग-अलग रुप विकसित किए गए । आज मार्किट में आप को माउस के बहुत से प्रकार मिलेगें फिर भी इन सब में कुछ मुख्य है जिन्हे ध्यान में रखते हुए माउस को निम्न पांच प्रकार में बांट सकते है।

  1. Trackball mouse
  2. Mechanical Mouse/ Ball Mouse
  3. Optical Mouse
  4. Wireless/ Cordless Mouse
  5. Stylus Mouse/gStick Mouse
  6. Trackball mouse: – इस माउस में नियंत्रण के लिए Trackball का इस्तेमाल होता हैं ये कुछ Optical Mouse की तरह होती हैं ।

इसे माउस के बॉल को अपनी अगुँली या अगुँठे से घुमाना पडता हैं। ये माउस ज्यादा यूजर फ्रेंडली नहीं है जिसके चलते ये माउस चलन में काम है ।

  1. Mechanical Mouse/ Ball Mouse: – यह माउस सबसे पुराने माउस में से एक है इस माउस का आविष्कार Bill English ने किया था । Mechanical Mouse को Ball mouse भी कहा जाता हैं।

इस माउस के भीतर लगा microchip माउस की सारी डिटेल्स computer तक भेजता है ।  ये प्रक्रिया एक cable के जरिये कंप्यूटर तक पहुँचता है । फिर Computer कंप्यूटर operating systems ऑपरेटिंग सिस्टम सॉफ्टवेयर डाटा के अनुसार  screen में जरुरत के हिसाब से cursor को move करता है।

इस माउस में भी एक बॉल लगा होता है जिसे आप दाएं-बाएं और ऊपर-नीचे घुमा कर उपयोग कर सकते है । अब यह बहुत काम देखने को मिलता है ।

  1. Optical Mouse: – आज के समय में Optical mouse माउस सबसे अधिक उपयोग किया जाता है । इसमें Light Emitting Diode तथा Digital Signal Processing (DSP) तकनीक पर कार्य करता है। इस माउस में एक छोटा सा बल्ब का उपयोग किया गया है । इसमें कही भी बॉल का प्रयोग नहीं किया गया है ।

इस माउस को जब हिलाते है तो पॉइंटर हाइलाइट (Pointer highlight) हो जाता है । इस माउस के अन्य  बटन के द्वारा हम कम्प्युटर को निर्देश (Instructions) देते है।

इस माउस का उपयोग करना बहुत ही आसान होता है । इसमें बिजली की आपूर्ती  एक तर के माध्यम से किया जाता है जो कंप्यूटर से कनेक्ट होता है ।

  1. Wireless/ Cordless Mouse: – इस Wireless mouse 🖱 को Cordless Mouse भी कहते है । क्यों की यह माउस बिना किसी केबल (cable) के कंप्यूटर से कनेक्ट (Connect) किया जाता है । Transmitter Receiver Radiofrequency (TR – RF) टेक्नोलॉजी पर आधारीत है। लेकिन इसके बाकि फीचर मुख्य रूप से Optical Mouse की तरह होती है।

Receiver को कंप्यूटर से कनेक्ट किया जाता है कुछ माउस तो inbuilt Receiver से कनेक्ट हो कर उपयोग होते है । मतलब इस माउस में USB cable का उपयोग नहीं होता बल्कि Wireless Connection के द्वारा कंप्यूटर में data का transfer होता है ।

यदि आप इस माउस को चलना चाहते है तो बता दें की ये माउस में बैटरी की जरुरत होती है। जो माउस में लगती है ।

इस Mouse का सबसे बड़ा फायदा ये है की इस Mouse में केबल नहीं होता जिसके चलते इसकी खूबसूरती और बढ़ जाती  है । जिस Mouse में केबल होता है उससे थोड़ा प्रॉब्लम होता है खास कर तब जब आप यात्रा के दौरान इस Mouse  का उपयोग करते है ।

मैं भी इसी माउस का उपयोग करते है । यह बहुत ही अच्छा काम करता है जिसका उपयोग वास्तव में लाजबाब है

  1. Stylus/ gStick Mouse Mouse: – इस माउस का सबसे अधिक उपयोग Touchscreen Devices के लिए किया जाता है । इस माउस में पहिया (Wheel) लगा होता है जिसके माद्यम से इसका उपयोग किया जाता है।

आप के के दिमाग में एक सवाल उठ रहा होगा की आखिर सब तो ठीक है लेकिन इसे gStick Mouse क्यों कहते है । तो बता दें की इस माउस के आविष्कार Gordan Stewart है जिनके नाम Gordan  से  “G ” लिया गया है जिसके चलते इसे gStick Mouse कहते है ।

 

मैंने इस पोस्ट में माउस से सम्बंधित बहुत कुछ शेयर करने का कोसिसि किया हुवा लेकिन फिर भी यदि कुछ बाते रहे गयी है जो मैं नहीं बता पाया हूँ तो आप मुझे कमेंट के माध्यम से बता सकते है मैं आप के कमेंट का जुरूर जबाबा दूंगा ।

हमें अपना आशीर्वाद और प्यार देने के लिए इस पोस्ट को अपने दोस्तों और सोशल मीडिया साइट पर  शेयर करें ताकि मेरा उत्साह और बढे और मैं आप के लिए कुछ ऐसे ही Topic और लिख सकूं ।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Share via
Copy link
Powered by Social Snap