Wednesday, June 29Welcome to hindipatrika.in

ध्यान कैसे करें? – ध्यान के लाभ क्या हैं?

क्या आप कभी अपने मस्तिष्क को खोजते हैं? मैं कह सकता हूं कि यह बड़ा स्थान है। अपनी आँखों के सामने आप कितनी देख रहे हैं आप अपने बंद आँखों का उपयोग करके और अधिक देख सकते हैं। इसे दूसरे शब्दों में दृष्टि कहा जाता है, हम ज्ञान की आंखें कह सकते हैं। ध्यान शून्य से शुरू होता है आम तौर पर एक मानव मस्तिष्क हर समय हम रहते हैं। लेकिन हम नींद की गहराई में होने के बाद सोच और थ्रेडिंग बंद हो जाते हैं।  मेरा मतलब है ध्यान कैसे करें? अपने दिमाग का विश्लेषण करें, हर बार यह हमारी सोच और धागे को संसाधित करने के लिए काम कर रहा है। नींद के बाद किसी भी समय आपको मिल गया आपका दिमाग शून्य है। सही उत्तर नहीं है ध्यान में पहली चुनौती के साथ यहाँ सो नहीं है, आप अपने मस्तिष्क को नींद के चरण में ले सकते हैं। मेरा मतलब है कि आप शून्य पर रीसेट कर सकते हैं |

शारीरिक रूप से हम सभी समान हैं लेकिन तार्किक रूप से प्रत्येक मानव मस्तिष्क अद्वितीय है डेटा हमारे अस्तित्व के लिए मायने रखता है आंकड़ों के मुताबिक कुछ इंजीनियर हैं या कुछ ही डॉक्टर हैं। इसलिए मानव मस्तिष्क की गुणवत्ता और मात्रा में सुधार करने के लिए ध्यान एक मानसिक व्यायाम है। हमारे छोटे जीवन काल में हमें हमारे मस्तिष्क को समझने के लिए बहुत कम समय मिला। सामान्य जीवन में हम सूचनाओं को हमारे दिन की गतिविधियों से एकत्र करते हैं और आवश्यक होने पर इस डेटा का उपयोग करते हैं।

आप जानते हैं कि BUDHA ज्ञान का दूसरा नाम है। यहां मैं आप से पूछना चाहूंगा “क्या बुद्ध ने सब कुछ सीखा है?” वह ज्ञान का मंदिर कैसे बना? उन्होंने क्या किया? मुझे नहीं पता कि आप इन सवालों के जवाब क्या देंगे लेकिन मैं कह सकता हूं कि उन्होंने ज्ञान प्राप्त करने के लिए शुद्ध ध्यान किया है।

ध्यान कैसे करें?
ध्यान की शुरुआत में अगर आपको कम से कम 5 मिनट के लिए शून्य सोच के साथ मिला। मैं आपको और अधिक समझाता हूं। मस्तिष्क एक सीपीयू की तरह है हमेशा यह डेटा स्वीकार करने के लिए तैयार है बाकी आप पर है और आप कैसे डेटा उपयोग करते हैं। एक बार जब आप अपने माथे पर शून्य सोच फोकस के साथ 5 मिनट तक रह सकते हैं। आपकी आंखों के भौंकनों के बीच का बिंदु अपने चारों ओर अंधेरे जगह की कल्पना करो यह विस्तृत दृष्टि और शांत रहने में मदद करता है। इस तरह ध्यान के साथ आपके मस्तिष्क की शक्ति को बेहतर बनाने के लिए कई प्रतीकों और प्रथाएं हैं।

ध्यान करने के लिए अनिवार्य नहीं है कि आप एक संत की तरह समाज से दूर रहेंगे। आप परिवार और समाज के साथ रहने से ध्यान के शीर्ष प्राप्त कर सकते हैं। लेकिन आपको मौन और अनुशासन की आवश्यकता है ये ध्यान के दो हाथ हैं। ध्यान में सफलता नौकरी लेने का समय है नियमित अभ्यास और एकाग्रता का स्तर सफलता में मदद करता है एक बार जब आप सफलता में होते हैं तो आप ध्वन्यात्मक प्रभाव डाल सकते हैं। आप जो चाहें देख सकते हैं, आप कुछ भी सपना देख सकते हैं। आप अपने भविष्य को जान सकते हैं, आपके पास बहुत आत्मविश्वास हो सकता है या आप व्यवसाय की सफलता हासिल कर सकते हैं।

 

 

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Share via
Copy link
Powered by Social Snap