Friday, June 24Welcome to hindipatrika.in

फ्री ब्लॉग / वेबसाइट कैसे बनाये ? – How to set up Free Blog in hindi – ब्लॉग से Online पैसे कैसे कमाए? पूरी जानकारी हिन्दी में

यदि आप ब्लॉगिन के बारे में सोच रहें है और Blogging को Career के रूप में देखे रहें है तो ये आप का अच्छा Decision है, 2020 ब्लॉगिन के लिए काफी अच्छा समय है.

आज पूरे दुनियाँ में हजारों लोग ब्लॉगिन को Full-Time Career के रूप में कर रहें है, और लाखों लोग Online Jobs के माध्यम से घर बैठे Money Earning  कर रहें है.

ब्लॉगिन से पैसे कमाने के बहुत से तरीके है, ब्लॉगिन एक ऐसा प्लेटफॉर्म है जिसके माध्यम से आप बहुत कुछ कर सकते है.

यदि आप ब्लॉगिन के माध्यम से Online Earning  करने का मन बना लिए है और आज से, अभी से ही blogging start करना चाहते है तो मै आप को blogging के free तरीके बताने वाला हूँ, जिसके माध्यम से आप काफी अच्छे Money Earn कर सकते है, इस ब्लॉग को पूरा पढ़ें.

मैं एक साल से Full-Time हिन्दी में ब्लॉगिंग Career  के रूप में कर रहा हूँ, आब आप सोच रहें होंगे की मैं ब्लॉगिन क्यों चुना.

मेरे Blogging Choose करने के 3 मुख्य कारण है.


  1. मै दिल से लोगों का हेल्प करना चाहता हूँ.
  2. हेल्प करने के साथ-साथ मै Money भी कमाना चाहता हूँ, ताकि खुद का और आप Help continue कर सकूँ.
  3. हिन्दी भाषा के गरिमा को और ऊंचा ले जाना चाहता हूँ, आज के युवा हिन्दी बोलने में सरमाते है,

इसके अलावा ब्लॉग शुरू करने के और भी अन्य ठोस कारण हो सकते हैं जैसे –


  1. Blogging के माध्यम से आप एक अच्छे लेखक बन सकते है
  2. Blogging के माध्यम से आप एक अच्छे Thinker बन सकते है
  3. आप ब्लॉगिंग अपनी प्रोफाइल Branding कर सकते है
  4. आप ब्लॉगिंग के माध्यम से हजारों लोग से जुड़ सकते है
  5. अपने ब्लॉग के माध्यम से दूसरों के बिचार से प्रेरित हो सकते है
  6. ब्लॉग के माध्यम से आज हजारों लोग पॉपुलर है जिन्हे पूरी दुनिया जानती है
  7. आप अपने confidence Level को और अच्छा कर सकते है
  8. आप अपने Business और Services को promote कर सकते है

ब्लॉगिंग स्टार्ट करने के जो कारण बताएं है, आप के अपने जीवन को एक अच्छा मुकाम और सफलता की ओर ले जाने में काफी मदद करेगा .

सबसे बड़ी बात है की बहुत कम पैसे लगाकर आप अपने जीवन में काफी अच्छा मुकाम हंसिल कर सकते है.

आज मै ब्लॉगिंग से काफी अच्छा Money Earn करता हूँ.

मै अब उन सभी ब्लॉगीन सीखने वाले का हेल्प करना चाहत हूँ, मेरा पूरा कोसिस रहेगा की उन्हे मै वे सब कुछ बताऊँ ब्लॉगिंग के बारे में, जिसके वे भी एक अच्छा ब्लॉगर बन सकें.

चलिए जानते है ब्लॉग बनाने के बारे में !

पहले हम समझते है की Free Blogs और Paid Blogs के बारे में.

ब्लॉग बनाने के दो तरीके है


  1. Free Blogs: – ऐसे ब्लॉग बनाने में कोई पैसा नहीं लगता
  2. Paid Blogs: – ऐसे ब्लॉग के लिए कम से कम 10,000 लगता है, लेकिन यदि आप “SEM Earth Digital Marketing” से बनवाते है तो आप को Simple User-Friendly blog के लिए केवल 6000/- Rs. Pay करना होगा, जिसमे कोई extra चार्ज नहीं लगेगा

Free Blogs कैसे बनाएं?

Free ब्लॉग के बहुत सार प्लेटफॉर्म है


  1. Blogger.com
  2. WordPress.com
  3. Wix.com
  4. weebly.com

आप चाहें तो इन सभी free platform को उपयोग करके ब्लॉगिंग स्टार्ट कर सकते है, लेकिन इन सभी ब्लॉग में बहुत सारे limitation है.

Blogger.com, wordpress.com, Wix.com, Weely.com पर ब्लॉग बनाने के लिए आप को केवल Registration / Create account करना होगा, इसके लिए आप के पास एक Email Id होने जरूरी है, जिसके माध्यम से आप आसानी blog create कर पाएंगे, यदि आप को free ब्लॉग Registration / Create account करने में problems होती है तो आप हमें comment box में जा कर जरूर बताएं, मै आप का सहायता जरूर करूंगा.

यदि आप Blog clearer के तौर पर चुन रहें है तो Free Blogging आप के लिए सही option नहीं है. मैं आप को ऐसे 5 बड़े कारण बता सकता हूँ.

  1. free ब्लॉग में काफी डिज़ाइनिंग के काफी Limitation होते है
  2. इसमें आप के ब्लॉग name कुछ ऐसे होते है, इस तरह के ब्लॉग Name काफी बड़े हो जाते है जो user-friendly नहीं बना पता, यदि आप Paid blog से तुलना करें तो

    – Blogname.wix.com

    – BlogName.blogspot.com

    – weely.com

    – BlogName.wordpress.com

  3. जब Online Money कमाने के लिए Monetization की बात आती है तो इस तरह के ब्लॉग में काफी परेसनी आती है.
  4. यदि भविष्य में free प्लेटफॉर्म से Paid प्लेटफॉर्म की तरफ shift होना चाहेंगे है तो काफी परेसनियों का सामना करना पड़ता है, Transfer करने के बाद अक्सर traffic revenue काफी कम हो जाता है, आप के current content spam हो जाता है, जिसको recover करने में काफी समय लग सकता है.
  5. ब्लॉग को Free platform से Paid पर transfer करने के बाद आप के followers response काफी कम हो जाता है.

मेरे समझ से ये पाँच कारण काफी है आप को ये समझने के लिए की यदि Blog clearer के तौर पर चुन रहें है तो आप को क्या करना चाहिए ?

यदि आप अपने ब्लॉग के लिए वेब होस्टिंग लेते है तो आप को web hosting Provider एक साल के लिए 6000 रूपीय से ज्यादा चार्ज करते है, जब की SEM EARTH” आप को होस्टिंग के साथ Simple user-friendly WordPress website 6000/Rs ( $90 ) में provide करता है, यदि यदि आप चाहते है तो comment box जरूर बताएं.

आब आप सोच रहे होंगे की WordPress CMS website क्यों? और कैसे WordPress में खुद से website बनाएं?, जानने के लिए क्लिक करें – How to Setup Blog in WordPress Step by Step 2020.

यदि आप ने Blogging को full time career के रूप में चुनना चाहते है तो आप का ये अच्छा निर्णय है, आज के समय में पूरे दुनियाँ मे लाखों ब्लॉगर 50,000 – 10,00000 per month Online Earning करते है.  

आज मैं full time blogging करता हूँ, और घर बैठे Week में 6 दिन और 2-4 घंटा HindiPatrika Blog पर काम करता हूँ, मेरी महीने की Online Earning 20,000 है, ऐसे मेरे पास 4 ब्लॉग है तो आप पूरा Earning का अनुमान लगा सकते है,

यदि आप सच में पैसे कमाना चाहते है तो देर किस बात की, मै आप के help के लिए साथ हूँ, आप बिल्कुल serious तरीके से लग जाएं, कोई भी किसी तरह के सपोर्ट चाहिए तो आप comment Box में जा कर जरूर बताएं, यदि आप social media पर है तो वहाँ भी हमसे जुड़ सकते है, और अपने problems हमारे साथ share कर सकते है.

यदि आप ये सोच रहें होंगे की website बनाने के बाद पोस्ट कैसे करते है? , website handle कैसे करते है? तो आप बिल्कुल चिंता छोड़ दें, मै specially आप को आप के website के लिए training दूंगा, जिसके आप केवल 1 दिन में सब कुछ सिख जाएंगें.

ये बात बिल्कुल सच है की आप का income आप के website traffic निर्भर करता है, क्योंकी आप अपने website पर जितना traffic लाएंगे आप उतना ही अधिक income कर पाएंगे, मतलब आप चाहें तो घर बैठे Online काम करके महीने का 1 लाख आसानी से कमा सकते है, यदि आप सोच रहें है की website पर आखिर traffic कैसे जाएगा, इसके लिए basically 3 मुख्य तरीका है जिसपर आप को focus करना होगा अपने website traffic increase करने के लिए.

  1. Content Optimization
  2. SEO (Search Engine Optimization)
  3. SMO (Social Media Optimization)
  1. Content: – जब भी आप ब्लॉग बनाए तो आप ये तय करें की आप सबसे अच्छा किस Topic पर लिख सकते है, क्योंकि आप को Quality Content पर focus करने होंगे, आप जिस भी फील्ड में रुचि रखते हो वे फील्ड आप के लिए बेस्ट है, इस लिए आप उसी फील्ड से सम्बन्धित ब्लॉगिंग करें, ताकि आप अधिक से अधिक अच्छा ब्लॉग लिख सकें.
    ब्लॉगिंग फील्ड में content काफी मायने रखता है, सुरुवाती में हो सकता है आप को थोड़ा परेसनी हो लेकिन मुझे विस्वस है आप 1 – 2 महीने में काफी अच्छा ब्लॉग लिख पाएंगे, क्योंकी जब मैंने ब्लॉगिंग करना चालू किया था तो मुझे तो थोड़ा बहुत प्रॉब्लेम हुआ था, लेकिन आप को चिंता करने की जरूरत नहीं क्योंकी मै आप के साथ हूँ.
  2. अपने website पर traffic लाने के लिए आप की website गूगल सर्च में आनी चाहिए, इसके लिए केवल Content अच्छा हो ये काफी नहीं इसके लिए आप को SEO ( Search Engine Optimization) और SMO ( Social Media Optimization) के बारे में पढ़ना पड़ेगा, SEO क्या है? SEO के कितने Types है?

  3. अपने website traffic increase करने के लिए और लोगों से जुडने के लिए आप को Social Media Optimization/ Marketing पर भी focus करना होगा, आज के Time में काफी लोग Social Media पर ऐक्टिव है आप उनसे connect हो सकते है, Social Media किसी भी services या Business के Branding का एक अच्छा प्लेटफॉर्म है. top सोशल मीडिया Platform इस प्रकार है :-

    • Facebook
    • Twitter
    • LinkedIn
    • Instagram
    • Pinterest
    • YouTube
    • WhatsApp

आप को इन सभी platform से जुड़ना होगा, इसके आप को social media marketing के बारे मे पढ़ना पड़ेगा.

Social Media पर लोगों से जुड़ना काफी आसान तरीका है, यदि आप जानना चाहते है की,

Social Media पर लोगों से जुड़ना काफी आसान तरीका है, यदि आप जानना चाहते है की

इन सारे सवालों का जबाब आप को “SEM Earth” यूट्यूब चैनल पर मिल जाएगा जो बिल्कुल फ्री है, Video देखने के बाद Chanel को Subscribe करें, विडिओ को लाइक और शेयर भी करें, ताकि ये Social Media platform पर अकाउंट कैसे बनाएं? ये बाकी दोस्तों को भी पता चल सकें और वे भी सिख सकें.

यदि आप घर बैठे हमीने का 20,000 – 1,00000 कमाना चाहते है तो देर नहीं करें क्योंकी ब्लॉगिंग के लिए 2020 काफी Golden year है,

मैं 2014 से ब्लॉगिंग के बारे में सोचता रहा लेकिन मैंने 2019 में full-Time ब्लॉगिंग करना चालू किया और आज केवल एक साल में हिन्दी पत्रिका से महीने का 20,000 – 30,000 आसानी से कमा लेता हूँ यदि मैं 2014 में ही ब्लॉगिंग स्टार्ट कर दिया होता तो आज कम से कम महीने का 2 लाख Online Earning होती, लेकिन कभी किसी ने मुझे इतना friendly बताया ही नहीं ब्लॉग के बारे में जो मै आप को आज शेयर कर रहा हूँ.

अपने ब्लॉग पर Ad Monetize के लिए मार्केट में बहुत से प्लेटफॉर्म है, जहां से आप आसानी से अपने ब्लॉग के लिए Ad Monetize कर सकते है जिसमें से Google Adsence सबसे बेस्ट है.

अपने ब्लॉग पर Ad Monetize के साथ साथ Amazon Associate  पार्टनर प्रोग्राम से जुड़ कर, Amazon के products & services Selling के माध्यम से भी काफी अच्छा Online Earning कर सकते है.

जब मैंने ब्लॉगिंग स्टार्ट किया था तो मुझे online Earning के बारे में नहीं पता था की Top Money earning Platform कितने है?, Top Ad Monetize Platform कौन से है? लेकिन आज धीरे-धीरे मुझे सब पता चल गया, केवल एक सुरुवात की देर है,

आप को ऐसे कोई भी परेसनी नहीं होने वाली क्योंकी मै आप के साथ हूँ, मै आप को सब कुछ बता सकता हूँ, आप को हर प्रकार के सपोर्ट दे सकता हूँ, केवल आप को ब्लॉग स्टार्ट करना है, यदि कोई परेसनी होती है तो आप हमें comment Box में जा कर बताएं,

यदि आप “Blogging complete guide” जॉइन करना चाहते है तो आप को इसके लिए केवल 3500/-rs 399/-Rs Pay करना होगा, जिसमे आप को हम complete ब्लॉगिंग Concept शेयर करेंगे जिसके माध्यम से आप अपने ब्लॉग को और जल्द perform कर पाएंगे. इस complete guide Course में आप बिल्कुल आसान तरीके से सीखेंगे, step by step सारे technical Terms के बारें में भी जो अक्सर ब्लॉगर गलती करते है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Share via
Copy link
Powered by Social Snap