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कमर और पीठ दर्द को दूर भगाये – योग अपनाये – मरिचियासन

आज के परिवेश में कमर और पीठ दर्द की समस्या लोगो में आम हो गयी  है। ये समस्या  केवल पुरुषो में नहीं बल्कि महिला और पुरुष  और बच्चो में भी होती है। लेकिन पुरुष की तुलना में यह औरतो में ज्यादा देखने को मिलती है| चाहे महिला  ऑफिस में काम करती हो , या फिर घर के काम करने वाली घरेलू महिला हो , इस समस्या से अधिकतर महिलाओ को दो चार होना ही पढता है|

कमर दर्द होने पर ज्यादा तर महिलाये या तो दर्द सहे या तो दवाओ का सहारा ले । जब की प्राकृतिक रूप यह दोनों ही सही नहीं है । प्राकृतिक रूप से कमर दर्द को दूर करने के लिए योग का सहारा लेना चाहिए |

योग के अंतर्गत आने वाला मरिचियासन कमर दर्द से तो छुटकारा दिलाता ही है जो की महिला और पुरुष दोनों के लिए यह योग का आसन फायदेमंद है ।

मरिचियासन की विधि, लाभ और सावधानी

मरिचियासन की विधि: –

– यह योगासन करने से के लिए सबसे पहले चटाई बिछा ले और उस पर दोनों पैरो को आगे की ओर सीधा फैला कर बैठ जाएं |

– इस  योगासन में गर्दन और कमर को सीधा रखे तथा दोनों हाथो को बगल में रख दे ।

– आपके पैर का घुटना आपके सीने से स्पर्श होना चाहिए, दुसरे पैर को सीधा रखे और  जिस पैर को सीधा रखा है, उस दिशा में अपने उपरी शरीर को झुकाए ।

– अब योगासन में अपने हाथो को पीछे की और मोड़कर पैर के घुटने को जकड़े रखें |

– अब गहरी सांस ले, फिर सांस रोककर इस स्तिथि में 20-60 सेकंड तक बने रहे |

– फिर अपने सांस छोड़कर साधारण स्तिथि में आ जाये |

– इस  योगासन क्रिया को बारी-बारी से दोनों पैरो के साथ करें |

– इस आसन योगासन क्रिया  को अभ्यास कम से कम 4 -5  बार करे |

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