Thursday, December 2Welcome to hindipatrika.in

ब्लॉग कैसे शुरू करें स्क्रैच से [ स्टेप By स्टेप गाइड ] | How to Start Blog from Scratch in Hindi | How to Start a Blog in Hindi

How to Start a Blog – Easy Step by step Guide to Create a Blog in Hindi

यदि आप ब्लॉगिन करने के बारे मे सोच रहे है और आप ये जानना चाहते है की ब्लॉग कैसे शुरू करें? How to Start a Blog in Hindi ?

पहली बात है की यदि आप ये सोच रहें है तो ये सच मे एक अच्छा decision है।

आप को बता दें की मैंने अपने जीवन मे ब्लॉग शुरू करने का जो निर्णय लिया जिससे मुझे काफी खुशी होती है।

मेरे जीवन के अब तक का सबसे अच्छा निर्णय रहा है ।

यदि आप भी ऐसा कुछ सोच रहे है तो मैं आप के साथ हूँ, मुझे पता है की ब्लॉग सुरू करते समय, आप को क्या-क्या प्रॉब्लेम्स हो रही होंगी । क्यों की जब मैंने भी शुरू किया था तो बहुत सारे परेसनियों का सामना करना पड़ा  था।


ब्लॉग के माध्यम से क्या आप एक अच्छा income करना चाहते है ?

अब सवाल उठता है की क्या आप ब्लॉगिंग के माध्यम से एक अच्छा income करना चाहते है,? क्या आप खुद का बॉस बनाना चाहते है ? यदि हाँ, तो ब्लॉग शुरू आप के लिए काफी  महत्वपूर्ण कदम है जो आपको सफलता की ओर ले जाता है। आप खुद अपने idea और नॉलेज को लोगों के बीच मे शेयर कर श्रेष्ठ भारत का निर्माण मे योगदान कर के आप अच्छा पैसा भी  कमा सकते है।

वाकई मे यदि आप मे ये गुण है, आप इस तरह के सोचा रखते है तो एक बार आप को इस बारे मे अच्छे से सोचना चाहिये ।

अगर आप ने सोचा लिया है या सोचने का निर्णय बना लिया है तो मै आप से अनुरोध करुगा की एक बार मेरा ये पूरा ब्लॉग जरूर पढ़ें, क्यों की  आप के सारे सवालों का जबाब इस ब्लॉग मे है

मुझे पूरा उम्मीद है की जब आप अपना ब्लॉग सुरू करेंगे तो जरूर सफल होंगे ।

अक्सर लोग ब्लॉग शुरू करने के कुछ ही महीनों या साल मे ब्लॉगिंग करना बंद कर देते है । कारण की उनको कोई अच्छे से गाइड नहीं करता, कोई उनको ब्लॉगिंग करने के तरीके नहीं बताता ।

एक बात आप को बिल्कुल साफ साफ बात दें की ब्लॉग शरू करना बहुत ही आसान है, बस केवल कुछ मार्गदर्शन की आवश्यकता है, लेकिन आप दुखी नहीं हों क्यों की मै आप के साथ हूँ।

मै आप को कुछ ऐसे स्टेप्स बताने जा रहा हूँ जिसे आप बिना गलती कीये ही ब्लॉग शरू कर सकते है और सफलता को प्राप्त कर सकते है।

अच्छा ब्लॉग बनाने की पूरी प्रक्रिया शुरू करने से पहले, कुछ पहलुओ को पहले समझ लेते है ।

हर किसी के दिमाग मे कुछ ना कुछ जरूर चलता रहता है, हो सकता है कि आप दोस्तों में से कुछ लोग सोच रहे हों, अभी ब्लॉग क्यों शुरू करना चाहिए?

ऐसे तमाम सवाल के घेरे मे आप फसे हो सकते है, क्यों मैंने सही बोला ना ?

मेरा माने तो  ब्लॉग शुरू करने और इसे विकसित करने के अभी सुनहरा अवसर है, मैंने अपने रिसर्च मे पाया की ब्लॉगिंग दिन-प्रतिदिन कठिन होती जा रही है और अगर आपने आज शुरू किया है, तो आपके पास अधिक अवसर / संभावनाएं हैं, बजाए अन्य जो आपके बाद से शुरू करेंगे।

कुछ ऐसे सवाल जिसके जबाब आप को नीचे मिलता जाएगा, जब आप ये ब्लॉग पूरा पढ़ते है तो आप के सभी सवालों के जबाब खुद मिल जाएंगे, मैंने अपने जीवन के उन अनुभवों को शेयर किया है, जो आप के ब्लॉग मे हो रहे तमाम परेसनियों को दूर कर देगा ।

मुझे पता है आप ने मन बना लिया है ब्लॉग सुरू करने का, यदि आप अपना ब्लॉग शुरू करते हैं तो बहुत सारे लाभ हैं, लेकिन आप को ब्लॉगिंग चालू रखना पड़ेगा, क्यों की कम से कम एक साल तो आप अपने समय जरूर दें ।

ब्लॉगिंग कुछ अनपेक्षित लाभ हैं जो आपकी सहायता करते हैं:

  • मेक ग्लोबल  पब्लिसिटी :- ब्लॉगिंग के माध्यम से आप अपने आप की पब्लिक ब्रांडिंग कर सकते है, आप ग्लोबल पब्लिसिटी हासिल कर सकते है ।
  • अपने आप को व्यक्त करो (Express Yourself) ब्लॉगिंग एक अनलाइन मंच है जो आपको अपने पाठकों के लिए सामग्री लिखकर खुद को व्यक्त करने की अनुमति देता है।
  • आप दूसरों की मदद कर सकते हैं (You can help others)  – इस अनलाइन ब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म के माध्यम से ब्लॉग लिखकर पाठकों की मदद कर सकते हैं, अपने पढको के बिचार भी अप जान सकते है, उनके एक सच्चे दोस्त बन कर घर बैठ उनकी सहायता कर् सकते है।
  • पैसे कमाएँ ऑनलाइन (Make Money Online) जी हाँ, आप ने बिल्कुल सही पढ़ा,  आप अपने ब्लॉग के माध्यम से पैसे कमा सकते है, बहुत से माध्यम जैसे
    • Affiliate Marketing
    • Google Adsence
    • Bing Adsence
    • Media.Net
    • InMobi
    • Flurry
    • Adcolony

ऐसे बहुत से Ads प्रवाइडर के माध्यम से ads  चलाकर पैसे कमा सकते हैं।

इस ब्लॉग को सुरुवात मे मुझे लगता है कि आपको इतना पता चल गया होगा की आखिर क्यों ब्लॉगिंग करें और कैसे ब्लॉगिंग आपकी मदद करेगी?

चलिए हम जानते है Blogging के उन सभी step को Hindi Me

  1. आपके ब्लॉग के लिए niche Category जरूर चुनें
  2. आपके ब्लॉग के लिए एक अच्छा डोमेन नाम (Domain Name) चुनें
  3. आपके अपने डोमेन (Domain) के लिए आप एक अच्छा वेब होस्टिंग Hosting चुनें
  4. अपना वर्डप्रेस ब्लॉग कैसे सेट करें
  5. कैसे हम ध्यान आकर्षित करने वाला थीम चुनें? (User Friendly Theme)
  6. कैसे चुने हुए WordPress Theme (वर्डप्रेस ब्लॉग) को अपने वेबसाईट पर स्थापित करें?
  7. अपने वेबसाईट को Custom चेंजेस कैसे करें
  8. वर्डप्रेस के लिए कुछ आवश्यक प्लगइन्स
  9. प्लगइन्स का उपयोग कैसे करें? How to install plugins?
  10. अपनी पहली पोस्ट कैसे लिखें और इसे प्रकाशित करें?
  11. अपने ब्लॉग से पैसे कमाने के कुछ तरीके

STEP 1: ब्लॉग के लिए एक सही Niche चुनें (सही कदम सफलता के लिए महत्वपूर्ण)

जी हाँ, जैसा की आप ने ऊपर ही पढ़ा, यह सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा है, आप जब भी ब्लॉग सुरू करें एक niche केटेगरी को ध्यान मे रख कर ही करें ।

How to choose Nich Category for your Blog
How to choose Nich Category for your Blog

मैंने अपने सर्वे मे पाया की  90% ब्लॉगर्स अपने शुरुआत के छह महीने के बाद ब्लॉगिंग छोड़ दी क्योंकि वे उस Niche  को चुनते हैं जिसके बारे में वे भावुक नहीं हैं। या जिसके बारे मे उनकी रुचि नहीं है ।

यदि आप ब्लॉगिंग करना चाहते है तो आप के लिए बहुत से विषय है लेकिन यह के गेम की तरह है यदि आप को ट्राफिक अपने ब्लॉग पर लाना है तो ये जरूरी बन जाता है की आप ने कौन का Niche चुना है। इस लिए आप जल्दी से जल्दी किसी अपने Niche को चुने जिसके बारे मे आप ब्लॉग करना चाहते है, हो सके तो आप 10 दिन का समय ले और अच्छे से अपने उन सभी Niche के बारे मे सोचे और लिखें, जिसके बारे मे आप जानकारी रखते है या जो भी आप ने Study किया है, फिर अंतिम निसकर्ष पर पहुच कर अपने Niche को चुने । क्यों की ये करना आप के लिए बहुत ही जरूरी है। क्यों की इन्हीं गलतियों के चलते  99%  ब्लॉगर्स अपने शुरुआत के छह महीने के बाद ब्लॉगिंग छोड़ देते है।

इतना कुछ पढ़ने के बाद भी, मुझे ऐसा लगता है की अभी भी काफी लोग भ्रमित हैं?

मुझे पता है की आप Niches के बारे में सोच रहें है, कोई नहीं एक उदाहरण ले कर समझते है–

बिकम अ ब्लॉगर ( Become a Blogger )

टॉप ब्लॉगर में से कुछ ऐसे लोग है जो ब्लॉग के माध्यम से ऑनलाइन कारोबार बढ़ाने के लिए रणनीति साझा करता है। आज “बिकम अ ब्लॉगर” उन सभी स्टार्टर के लिए एक अच्छा ब्लॉग है जिसे आप भी रीड कर सकते है। इस ब्लॉग को हर दिन लाखों लोग फॉलो करते है।

Neil Patel: –

ब्लॉगीन के दुनियाँ मे Neil Patel ने बहुत बड़ी कामयाबी हासिल की है, जिनके ब्लॉग पूरा दुनियां पढ़ती है। ये आप “ऑर्गैनिक ट्राफिक” से related ब्लॉगिंग करते है। ये एक ऐसे एक मात्र ब्लॉगर है जिन्हें Organic traffic ब्लॉगिंग के लिए लोग इनके ब्लॉग पसंद करते है। 

ShoutMeLoud:-

आप ने इस ब्लॉग का नाम तो सुन ही होगा, यदि नहीं तो मै आप को बात दूँ की ब्लॉग के दुनियाँ मे एक क्रांति लाने का योगदान भी है। अभी भी ShoutMeLoud सबसे महत्वपूर्ण वेबसाइटों में से एक है जो वर्डप्रेस, SEO, ब्लॉगिंग से संबंधित बहुत अधिक सामग्री के बारे में सिखाता है। आप चाहें तो इस ब्लॉग को भी एक बार स्टडी कर सकते है। यदि फिर भी कोई परेसनी हो तो मै आप के साथ हूँ। उन सभी बातों के साथ जिसको ले कर आप परेसन है।

मुझे पता है आप को विस्वाश करने मे परेसनी हो रही है, लेकिन आप इस रिजल्ट को डेखेँ।


क्यों आप रिपोर्ट देख कर दंग हो गायें?, आप नहीं मानेगें लेकिन रिपोर्ट आप के सामने है, यह ShoutMeLoud की कमाई रिपोर्ट है, जब ये ब्लॉग शुरुआत कीये तो कुछ समय में $ 400 + बनाने लगे। इससे पता चलता है ब्लॉग हमारे लिए कितना महत्वपूर्ण है साथ ही हमे एक अच्छे Niche चुनना क्यों जरूरी है।

एक बात बात दूँ की वर्तमान में, कई लाभदायक Niches हैं जिनमें आप अपना ब्लॉग शुरू कर सकते हैं, लेकिन मेरा सुझाव है कि आप उस Niches के साथ न जाएं जिसमे आप की रुचि नहीं है, क्यों की ऐसे Niche मे काम करने से आप को काफी परेसनी होगी और कुछ ही दिन मे आप के सारे कान्सेप्ट और idea खत्म हो जाएगा, जिसके चलते आप अपने यूजर को और अधिक इनफार्मेशन शेयर नहीं कर पाएंगे । मेरे ऐसे बहुत दोस्त है जिन्होंने अपने Niche मे काम नहीं कीये, जिसके चलते उन्हें ब्लॉग बंद करना पड़ा, यदि आप भी ऐसा गलती करते है  तो यकीन मानिए आप को काफी परेसनी करना पड़ेगा और हो सकता है आप भी जल्दी ब्लॉगिंग छोड़ देंगे।

इस लिए यदि आप मेरे ब्लॉग को पढ़ रहें है तो मेरे बात को जरूर ध्यान दें, यदि मेरे ब्लॉग के Guideline को ध्यान देते है तो आप जरूर ब्लॉग मे सफल होंगे।

तो, अब सवाल उठता है की आखिर फिर ऐसा क्या करें जो बाद में पछतावा नहीं हो? क्या आप यही सोंच रहें है? तो आप बिल्कुल सही सोंच रहे है !

लेकिन आप चिंता ना करें मै हूँ ना, मैं आप को कुछ टिप्स देता हूँ जिससे आप ये पता लगा पाएंगें की आखिर कैसे Niche Category  को चुन सकते है?

क्या हुआ, अब आप क्या सोचने लगे ?

मैं हूँ ना !

पहले आप को अपने ब्लॉग के लिए लाभदायक Niche  का पता लगाने के लिए इन दो कारकों पर ध्यान केंद्रित करना होगा। तभी आप एक सही निर्णय ले पाएंगे।

तो चलिए शुरू करते है!

Profitability

  • आप को पहले ये देखना होगा की, आप उससे पैसे कैसे कमा सकते हैं?
  • दूसरा की क्या आप के पास पर्याप्त कंटेन्ट हैं या नहीं?
  • क्या उस Niche के कीवर्ड की अच्छी जानकारी है की नहीं?
  • अंतिम की, यदि Niche keyword की अच्छी जानकारी नहीं है तो क्या करें ?

Passionate

  • इसमे ये बात ध्यान में रखें की क्या आप उस Niche में काम करने में रुचि रखते हैं?
  • क्या आप उस Niche मे लिखने में सक्षम है?
  • क्या आप अपने यूजर के समस्याओं का अपने लेखन से दूर कर सकते है?

अब क्या हुआ आप फिर कुछ सोकने लगे?, कोई नहीं आप बिल्कुल आराम से सोचें।

मेरे समझ से मैंने आप को बहुत सारे बाते साझा किया है, अब आप को ये सोचना होगा की, क्या आप ऊपर लिखे हूएं उपरोक्त Profitability & Passionate को इसको ध्यान मे रख कर आप अपने आदर्श Niche का खोज करें क्योंकि एक अच्छे ब्लॉगर बनने के लिए ये सबसे अहम है।

आप घबराएं नहीं ! आप केवल ध्यान से इस ब्लॉग को पढ़ें। आप थोड़ा अपने knowledge को जांच लें, और उन सब Niche का एक Data बना लें।

डेटा लिस्ट बनाने के लिए ! देर ना करें, एक पेपर और पेन लें !

अपने Niche (रुचि) का एक आप सूची बना लें, जिन-जिन टॉपिक पर लिखने मे आप भावुक है, क्योंकि आप के सबसे आधिक पसंद वाले Niche का पता लगाना जरूरी है।

क्या आप तैयार है?

अब तो मैंने बहुत कुछ बात दिया।

यदि थोड़ा बहुत Confutation है और आपको अपने Niche खोजने में परेसनी हो रही है तो मै आप को सलाह दूंगा की आप ये विडिओ एक बार जरूर देखनें।

क्या हुआ अभी आप ने विडिओ नहीं देखना, एक बार ध्यान से इस Video को जरूर देखने ।

मतलब आप ने ये विडिओ पूरा देख लिया तो चलिए, देखते है 2 Step को ।

STEP 2: अपने ब्लॉग के लिए एक अच्छा डोमेन नाम चुनें

Choose your domain name pic domain for your blog
Choose your domain name pic domain for your blog

मुझे पता है की अपने वेबसाइट के लिए डोमेन का चयन करना बहुत कठिन नहीं है। आप एक बार कोसिस करें, आप जल्द ब्लॉग के लिए एक आदर्श डोमेन चयन कर लेंगे हैं।

क्या आप फिर सोचने बैठ गायें?, क्या आप ने आपने ब्लॉग के लिए डोमेन नाम का चयन नहीं किया है?

मै आप को एक राज की बात बताता हूँ, जब मैंने अपने ब्लॉग के लिए ब्रांड योग्य डोमेन चुनने का कोसिस किया तो 5 Domain बर्बाद कर दिया, क्यों की मुझे Idea नहीं था और ना ही कोई ऐसा गाइड करने वाला मिल, खैर आप के लिए मै हूँ, बिल्कुल cool रहें, कोई भी परेसनी हो कमेन्ट बॉक्स में जा कर जरूर शेयर करें।

एक बात तो साफ है की आप मेरी तरह गलती नहीं करेंगे?

मै समझ गया आप मेरी वाला गलती नहीं करेंगे।

बहुत खूब, ये हुई ना बात !

नीचे मै आप को ऐसे चार युक्तियां बताऊँगा जिनसे आपको अपने सपनों का डोमेन खोजने में मदद मिलेगा।

डोमेन नेम छोटा और सरल रखें (Keep it Short & Simple Domain Name ) –

जी आप ने बिल्कुल सही सुना, जब आप Domain लें तो अपने डोमेन को छोटा रखने का प्रयास करें, क्योंकि बहुत लंबा Domain से उच्चारण करना आसान नहीं रहता और ना ही आसानी से याद रह पता है । ऐसे बहुत से ब्लॉगर है जिन्होंने अपने Domain का नाम बदल दिया, जिसके बाद उन्हें अच्छे ट्राफिक मिलन सुरू हो गया । इसके पीछे का सबसे बडा कारण है की लोगों को सरल डोमेन Name ही याद हो पता है । जिसे लोग आसानी से डायरेक्ट ओपने कर लेते है ।

Niche से रिलेटेड डोमेन कीवर्ड का उपयोग करें –

ये सबसे अच्छा रहेगा की आप अपने मुख्य Niche Keyword का उपयोग अपने डोमेन में करें, क्यों की ऐसा करने से आप को उस Niche मे जल्दी ऑर्गैनिक रिजल्ट मिलना सुरू हो जाएगा ।

संख्याओं का उपयोग न करें (Don’t Use Numbers ) जी आप ने बिल्कुल सही सुना, आप अपने ड्रीम डोमेन नाम में संख्याओं का उपयोग नहीं करें क्योंकि संख्याओं को याद रखना आसान नहीं है । और साथ ही एक सुंदर डोमेन नाम भी नहीं बन पता इस लिए आप हमेसा कोसिस करें की नंबर से बचें ।

हमेशा “Com” या इंडिया से है तो डॉट “in  एक्सटेंशन का उपयोग करें (Always Use Dot com /, if you are Indian then you can used Dot In Extension,) मैं आपको डोमेन एक्सटेंशन जैसे “.com का उपयोग करने की सलाह देता हूं क्योंकि यह विश्व स्तर पर है।

लेकिन यदि आप भारतीय है तो आप अपने लोकल एक्सटेंशन डोमेन नाम जैसे “.inका भी उपयोग कर सकते है, क्यों की ये भी एक भारतीय टॉप डोमेन एक्सटेंशन है, जो आप को ब्रांड के रूप मे मिल रहा है और आप लोकल भाष मे ब्लॉगीन कर रहे है तो आप इस इस तरह के डोमेन एक्सटेंशन का उपयोग कर सकते है बिल्कुल सौक से ।

अब तो आप को अपना डोमेन नाम भी सर्च कर लिया होगा, यदि नहीं तो मुझे पता है आप जल्दी ही अपना डोमेन नाम सर्च कर लेंगे ।

यदि इसके बाद मे आप को मेरा हेल्प चाहिये तो comment बॉक्स मे मुझे जरूर बताएं, मै आप को कुछ और तरीकों को suggest करूंगा ।

वैसे मे एक अलग से ब्लॉग लिखूँगा जिसमे केवल और केवल डोमेन सर्च के बारे मे आप से बात करूंगा, अभी के लिए आप हमे कमेन्ट बॉक्स मे अपने प्रॉब्लेम बताएं, मै आप का पूरा हेल्प करूंगा ।

नोट: अपने ब्लॉग के लिए, आपको कौन सा ब्लॉगिंग प्लेटफ़ॉर्म चुनना चाहिए?

डोमेन नाम चुज करने के बाद, अब आप को बिना समय लिए मै आप को ये बताने का कोसिस करूंगा की आप के लिए कौन सा अच्छा Technology Platform है? जिसका उपयोग कर आप अपने ब्लॉग को बना सकते है। इसके लिए मै आप को WordPress का सलाह दूंगा, क्योंकी मैंने आपको ब्लॉग के लिए वर्डप्रेस (WordPress) मे बनाया है ।

वर्डप्रेस क्यों?  (Why WordPress?)

मुझे पता है की बहुत से दोस्त जो थोडा बहुत टेक्नॉलजी को जानते होंगे, तो ऐसे मे उनके दिमाग मे भी ये सवाल चल रहा होगा । आखिर वर्डप्रेस क्यों ?

  • क्योंकि अन्य Technology प्लेटफार्मों में, एक नए ब्लॉगर के लिए वर्डप्रेस आप को अपना ब्लॉग बनाने में स्वतंत्रता देता है जिससे आप आसानी से कंटेन्ट को डिजाइन कर सकते है ।
  • WordPress में, आपके पास कई प्लगइन्स और थीम हैं जिनका उपयोग करके आप अपने ब्लॉग को बहुत बढ़िया बना सकते हैं!
  • आप अपने ब्लॉग को Custom भी कर सकते है और खुद के कुछ changes कर ब्लॉग को सुंदर बना सकते है।
  • अपने ब्लॉग को बनाने मे आप को किसी डेवलपर का भी मदद नहीं लेना पड़ेगा ।
  • Images और Contents को अपने अनुसार Design और Size format भी मे रख सकते है ।
  • आप आसानी से अपने ब्लॉग के background color या text color भी रख सकते है ।

मुझे पता है की आप WordPress के और Feature के बारे में  जानना चाहते है। वैसे जब आप पूरा ब्लॉग पढ़ेंगे तो WordPress के बहुत सारे फीचर के बारे में खुद पर खुद ही सब कुछ जान लेंगे।

अब मुझे लगता है की आप इस बात का अंदाजा लग गया होगा की आखिर वर्डप्रेस अच्छा क्यों है ?

अब चलते है Next Step पर बिना ज्यादा सोचें, क्यों की अभी बहुत से काम बचा है सो जल्दी-जल्दी और भी चीजें जान लेते है ।

STEP 3: कैसे अपने ब्लॉग के लिए एक अच्छी होस्टिंग चुनें?

HOW TO CHOOSE A BEST HOSTING SERVER
HOW TO CHOOSE A BEST HOSTING SERVER

एक अच्छा ब्लॉग बनाने के लिए, आपको एक अच्छा वेब-होस्टिंग और डोमेन की आवश्यकता होती है |

अब आप सोच रहें होगें की ये क्या बात हुई? बहुत से दोस्त वेब-होस्टिंग लेने में घबड़ाते है, कहाँ से लें? कैसे लें? तमाम समस्या राहत है ।

यदि आप नये है तो मुझे पता है कि आप वेब-होस्टिंग और डोमेन दोनों के बारे में नहीं जानते होंगें, कोई नहीं मै हूँ ना, घबड़ाने की कोई बात नहीं, मैं आपको बताता हूँ की कैसे क्या करें ?

डोमेन नाम (Domain Name )- डोमेन नाम उस वेबसाइट (Website) का नाम है जिसे पाठक ब्राउज़र में टाइप करते हैं और आप के Information तक पहुँचते है ।

Example of Domain Name:

HTTPS://(Hypertext Transfer Protocol)

www (the subdomain)

hindipatrika (Domain name)

.com, .in (Top Level Domain for hindi)

वेब होस्टिंग (Web-hosting):- वेब होस्टिंग एक ऐसी जगह है जहां आपके ब्लॉग से संबंधित सभी फाइलें एक जगह संग्रहीत होती हैं मतलब आप के फाइल ग्लोबल location पर होता है और जब कोई व्यक्ति उस तक पहुंचने का प्रयास करता है आप के डोमेन नाम तक तो Technology के माध्यम से आपके ब्लॉग को दिखाता है। वेब-होस्टिंग कंप्यूटर के हार्ड डिस्क की तरह होता है, जिसमे आप सभी डेटा जैसे में ( चित्र, पोस्ट, पेज, कंटेन्ट जैसे तमाम ) चीजों को संग्रहीत करके डेटा को सुरक्षित रख सकते है।

अब, क्या आप सोच रहे हैं?

अच्छा मै समझ, आप सोच रहें है की वर्डप्रेस के लिए कौन सा होस्टिंग आपके लिए सबसे अच्छा है?

बहुत सही, क्योंकी वेब-होस्टिंग के बारे में आप बिल्कुल अच्छा सोच रहें है।

आप अपने ब्लॉग शुरू करने के लिए कोई भी वेब-होस्टिंग का उपयोग कर सकते हैं। जी हाँ, मैं आप को ये सलाह नहीं दूंगा की कौन वेब-होस्टिंग अच्छा नहीं है, आप किसे यूज करें और किसे यूज ना करें, मैं आपको यह सलाह नहीं दूंगा।

अब आप सोचे रहें होंगे की मै आप को होस्टिंग का सूची दूंगा, जो ऐसा कुछ नहीं है।

लेकिन जो मैंने अच्छा नुभाव किया है उसके बारे मे जरूर आप को suggest जरूर करूंगा की आप किसे चुने।

GoDaddy :-

आप ने बहुत सुना होगा Godaddy के बारे में जो की शुरुआती ब्लॉगीन के लिए नंबर 1 होस्टिंग प्रवाइडर है, क्यों की Godaddy समर्थन और सेवा बहुत विश्वसनीय है; यह अन्य होस्टिंग की तरह बहुत महंगा नहीं है।

तो, क्या आप अपना व्यवसाय शुरू करने के लिए उत्साहित हैं?

यदि हाँ, तो देर किस बात की, जल्दी करें।

मैं आप को एक वेब-होस्टिंग का घटना बताता हूँ, जब मैंने ब्लॉगिंग शुरू की, और होस्टिंग ली लेकिन मेरे website का लोड समय बहुत ही ज्याडा था।

SITE GROUND वेब-होस्टिंग: –

फिर मैंने

SiteGround

का उपयोग किया उसके बाद सच में मेरे WordPress साइट का स्पीड (Speed) काफी अच्छा हो गया।

Book Now Siteground

तब, मुझे साइटग्राउंड होस्टिंग के बारे में पता चला और इसे खरीदने के बाद मेरे ब्लॉग का लोड समय नाटकीय रूप से घट गया।

तो, चलिए आगे बढ़ते हैं, और इस भाग में, हम जानते है की साइटग्राउंड से डोमेन और वेब-होस्टिंग कैसे खरीदें?

मैं केवल आप को अपने अनुभव शेयर कर रहा हूँ यदि आप किसी अन्य वेब-होस्टिंग चुनना चाहते है तो चुन सकते है। फिर भी,  मैं आपको साइटग्राउंड (Siteground) के साथ जाने की अत्यधिक सलाह देता हूं क्योंकि यह शुरुआती लोगों के लिए सस्ती और विश्वसनीय है जो आप के ब्लॉगिंग हो या व्यवसाय हो दोनों के लिए अभी तक मैंने अच्छा अनुभव प्राप्त किया है।

अपने ब्लॉग के लिए वेब-होस्टिंग और डोमेन के लिए इन चरणों का पालन करें:-

1. अपना ब्लॉग या व्यवसाय वेबसाईट शुरू करने के लिए इस विशेष लिंक पर क्लिक करें।

Grab SiteGround Hosting


मैं आपको एक स्टार्टअप योजना के साथ जाने की सलाह देता हूं क्योंकि इसमें अधिक विशेषताएं हैं।

2. Choose Your Favorite Domain

आप इस तरह अपना डोमेन नाम चुनें, जिसे समझना आसान है। उदाहरण के लिए, यदि आप एक सर्च इंजन मार्केटिंग ब्लॉग खोलने में रुचि रखते हैं, तो आप ब्लॉग का नाम semearth.com पर जा कर देखा सकते है की ये डोमेन नाम कैसा है।

3. Fill Your Account Information

आपको अपने खाते के लिए अपनी जानकारी भरनी होगी।

4. होस्टिंग या डोमेन खरीदने के लिए अपना क्रेडिट / डेबिट कार्ड जानकारी दर्ज करें :-

आपको खरीदे गए डोमेन और होस्टिंग के लिए अपना क्रेडिट / डेबिट कार्ड विवरण भरना होगा |

5. Confirm the Conditions and Let Get Started

पेमेंट कम्प्लीट करने के लिए आपको वहाँ नियम और शर्तों की पुष्टि करनी होगी,

साथ ही आपको चेक-आउट बटन पर क्लिक करके आप पेमेंट प्रोसेस कर पाएंगे, पेमेंट प्रोसेस मे कुछ मिनट लगता है जिसके लिए आप को कुछ मिनट प्रतीक्षा करना पड़ेगा, फिर अपने खाते से संबंधित महत्वपूर्ण विवरण के लिए अपना ईमेल देखें। आप को पेमेंट का सारा डिटेल्स ईमेल पर ही मिलेगा।

बधाई हो!

क्या सोच रहे है ? अब सोचिए मत, क्यों की यदि आप ने पेमेंट कम्प्लीट कर लिए हैं तो आप को बहुत-बहुत बधाई हो ! क्योंकी आपने सफलतापूर्वक एक होस्टिंग और डोमेन खरीदा है।

क्यों हुई ना खुसखबरी की बात !

क्योंकी आप ने ब्लॉगिंग के रास्ते मे आने वाला मुख्य पड़ाव को पार कर लिए है।

अब हमें दूसरे पड़ाव को पार करने है। लेकिन चिंता की बात नहीं, मै हूँ ना !

अब मैं आप को आगे बताऊँगा की कैसे अपने ब्लॉग को सेटअप करेगें।

तो चलिए देखते है अगला स्टेप, रेडी है ना !

एक बात तो बताना ही भूल गया की आप इस ब्लॉग को पूरा जरूर पढ़ें, एक-एक स्टेप मे मैंने सबकुछ आप के साथ शेयर किया हूँ इसलिए प्लीज जाइएगा नहीं। क्यों की आप इतना कुछ पढ़ लिया है अब आप जा रहे है, जब की मैं पूरा वर्डप्रेस custom सेटअप और डिजाइन के बारे में बताने वाला हूँ। आगे आप को बहुत कुछ बताने वाला हूँ जो की आप के वर्डप्रेस के सफलता के लिए बहुत जरूरी है।

STEP 4: How to Set up your WordPress blog (अपना वर्डप्रेस ब्लॉग कैसे सेट करें): –

How to setup wordpress blog
How to setup wordpress blog

मुझे पता है आप क्या सोच रहे है?

यही ना की आप में से बहुत से लोगों को तो किसी कंप्युटर भाषा (Computer Language ) का जानकारी नहीं है कोई टेक्निकल जानकारी भी नहीं है।

लेकिन मैं आप को बात दूँ की आप केवल मेरे इस ब्लॉग को अच्छे से पढ़ें, आप अपना ब्लॉग खुद पर खुद बना लेंगे, बिना किसी कंप्युटर भाषा (Computer Language )/ टेक्निकल के जानकारी के।

मैं जैसा-जैसा आप को बात रहा हूँ केवल वैसा करें !

मुझे पता है आप 100% कर लेंगे।

WordPress Setup करना कोई रॉकेट विज्ञान (Rocket Science) की तरह नहीं है।

वर्डप्रेस सेटअप करना बहुत ही आसान है, और यदि परेसनी होती है तो उसके लिए मैं हूँ, आप के साथ।

इस लिए ये ब्लॉग पूरा जरूर पढ़ें, इस दौरान कोई परेसनी होती है तो कमेन्ट बॉक्स मे जरूर बताएं।

यहां इस भाग में, जनेगें की कैसे अपने website को WordPress Technology में सेटअप कर के लाइव करें।

सबसे पहले, आपको अपने साइट के Login खाते में जाना होगा, यदि आपने पहले से ही इसे खरीदा है तो आप अपने खाते में लॉगिन करने के बाद इंटरफ़ेस (Interface) देख सकते हैं ।

आप सोच रहें है की ये “SET UP YOUR NEW STARTUP HOSTING ACCOUNT” कहाँ से आया, तो मै आप को बात दूँ की जो आप ने होस्टिंग सर्वर(Server) खरीदा है, वेबसाइट बनाने के लिए आपको वेबसाइट विकल्प की शुरुआत का चयन है जिसे आप लॉगिन कर के देखा सकते है।

जी हाँ, आप ने बिल्कुल सही सुन है, आप इस डैसबोर्ड को लॉगिन कर देखा सकते है।

फिर, आपको उस सॉफ्टवेयर टेक्नॉलजी पर क्लिक करना होगा जिस Technology में आप अपनी वेबसाइट को बनाना चाहते है। यदि आप एक Blog Website बनाना चाहते है तो मैं आप को Suggest करूंगा की आप WordPress पर क्लिक करें। उसके बाद आपको अपनी वेबसाइट के बारे में कुछ लॉगिन विवरण भरने होंगे। जो नीचे इमेज में देख रहें होंगे।

आप सोंच रहे होंगें की ये ऐसे ही है तो आप बिल्कुल गलत सोंच रहें है, आप इस फील्ड को फिल करना होगा और साथ ही आप जो कुछ डिटेल्स Fill करेंगे उसे नोट कर लें। यह जानकारी आवश्यक है, इसलिए मैं आपको अपना पासवर्ड लिखने की सलाह देता हूं, यदि आप Password भूल भी जाते हैं तो उस Note कीये हुए डिटेल्स का उपयोग कर सकें ।

आप सोच रहें होंगे की यदि किसी कारण बस पासवर्ड भूल गया तो क्या होगा। तो मै आप को बात दूँ की आप जो email id submit कीये है/करेंगे उसपर Reset Password कर दोबारा प्राप्त कर सकते है लेकिन फिर भी नोट कर लें।

अब ये सभी जानकारी भरने के बाद, और Next  प्रक्रिया को आगे बढ़ाने के लिए Complete Setup पर क्लिक करना होगा। इस दौरान tern of condition एण्ड Privacy Policy के चेक बॉक्स को select कर लें।

अगर आप ने सब कुछ Fill कर कर लिया है तो Complete Setup पर क्लिक करें, आप को मैं बात दूँ की इस Process को Complete होने में कुछ मिनट लगेंगे उसके बाद वर्डप्रेस वेबसाइट सेट हो जाएगा।

आगे बढ़ने के लिए Process to Customer Area  पर क्लिक करें:-

यदि आप ने इतना कुछ कर लिया है तो समझ जायें की आप ने बहुत कुछ कर लिया, अब आप सब कुछ खुद कर लेंगे।

यदि फिर भी आप को कोई परेसनी है आप ज्यादा Technical नहीं है तो कोई बात नहीं आप हमें इस Post के कमेन्ट बॉक्स मे बताएं या आप हमें social – [@] hindipatrika.in पर email करें।

मै हूँ ना ! आप का अपना दोस्त, आप के साथ,

आप हमे ईमेल करें !

यदि आप Process to Customer Area  तक पहुँच गये है तो आप को अब My Accounts menu पर क्लिक करना होगा उसके बाद इंस्टॉलेशन (Installations) टैब पर क्लिक करें:

बहुत खूब आप बिल्कुल सही कर रहें है क्यों की आप Admin Panel  तक पहुचने वाले है। ऐड्मिन पैनल (Admin Panel) तक पहुचने के लिए Go to Admin पैनल पर क्लिक करना होगा जैसा की आप नीचे दिए इमेज मे भी देख पा रहें होंगे।

मुझे आप को ये सब बताते हुए बहुत खुसी हो रही है, मुझे ऐसा मालूम पड़ रहा है की आप सब अच्छे से कर लेंगे।

नीचे दिए हुए Image Section जो आप देख पा रहें होंगे ये आप का वर्डप्रेस डैशबोर्ड “Log In” Section है।

Log In करते ही आप अपने वर्डप्रेस डैशबोर्ड (WordPress Dashboard) पर रीडायरेक्ट करेंगे।

मैं आप को बात दूँ की जैसे ही WordPress Setup कर लेंगे आप को लॉगिन URL मिल जाएगा।

इग्ज़ैम्पल :- https://exampleblog.com/wp-admin/

आप के Domain Name के बाद /wp-admin जोड़ना होता है।

आप चाहें तो WordPress Dashbord Login URL को Save या बुकमार्क कर के रख सकते है।

https://exampleblog.com/wp-admin/

वैसे भी आप को www.hindipatrika.in तो याद ही होगा, फिर आप दोबारा इस ब्लॉग को बढ़ें देखें सारा डिटेल्स आप को मिल जाएगा।

नोट:-मुझे पता है मेरे बहुत से दोस्त जो इस ब्लॉग को पढ़ होंगे, और खुद ब्लॉग SetUp कर रहें होंगे लेकिन ब्लॉग सेटअप के दौरान कोई भी परेसनी होती है तो ओ ज्यादा सोचें नहीं, क्या करें?, कैसे करें? इन सब सवालों के जबाब इस ब्लॉग में है फिर भी कोई परेसनी होती है तो मै आप के साथ हूँ, ऐसा इस लिए बोल रहा हूँ क्यों की 90 % ब्लॉगर इन्ही सब बातों को सोच कर अपना ब्लॉग बंद कर देते है और हार मान लेते है लेकिन यदि आप मेरे ब्लॉग पढ़ रहें हैं, तो आप के साथ ऐसा नहीं होगा

STEP 5: कैसे हम ध्यान आकर्षित करने वाला थीम चुनें? (How do we choose a theme that attracts attention?): –

मैं आप को बात दूँ की यह एक महत्वपूर्ण Step है, क्यों की आप ब्लॉग शुरू कर रहें है तो ये सबसे महत्वपूर्ण हो जाता है की आप के ब्लॉग का लुक अच्छा होना चाहिए।

जी आप ने बिल्कुल सही पढ़!

ब्लॉगिंग फील्ड में ब्लॉग का डिज़ाइन अच्छा हो ये काफी महत्वपूर्ण होता है।

क्योंकी Website का डिजाइन अच्छा ना तो आप website Traffic खो सकते है मतलब आप अपने User को खो सकते है। एक अच्छा Website Blog डिज़ाइन होने से आप आपके पाठकों के प्रति अधिक विश्वास बनाने रखने में मदद मिलता है।

इतना कुछ बताने के बाद, अब आप सोच रहें होंगे की Website का डिज़ाइनिंग अब कैसा होगा?

यदि आप एक website Designer नहीं है तो ये सोचना आप का जायज है।

लेकिन मैं आप से अनुरोध करूंगा की आप मेरे इस ब्लॉग को पूरा पढ़ें, आप के सारे सवालों का जबाब इस ब्लॉग मे मिल जाएगा।

क्योंकी मैं आप को कुछ ऐसे Idea शेयर करने जा रहा हूँ, जिसके बाद आप बोलेंगे की क्या बात है।

जिसको खोजा गली-गली वे www.hindipatrika.in ब्लॉग मे मिली।

जी हाँ, आप कुछ ऐसा ही बोलने वाले है। क्योंकी इस ब्लॉग में आप के सारे solution मिलने वाला है। ये सब केवल अपने दोस्तों के लिए जो काफी समय से ब्लॉग मे अपना कैरियर बनाना चाहते है लेकिन सही जानकारी कहीं ना मिलने के चलते वे आभी भी अपना ब्लॉग सुरू नहीं कर पाए।

उन सारे दोस्तों को मैं Complete Solution देनें जा रहा हूँ, इस ब्लॉग के माध्यम से मैं आप से निवेदन करूंगा की आप इस ब्लॉग को एक बार पूरा जरूर पढ़ें, यदि कहीं भी कोई परेसनी हो या कहीं आप रुक गायें है, या कुछ ऐसे बाते तो जो मै आप के साथ शेयर नहीं कर पाया तो आप Comment Box मे जा कर जरूर बताएं।

आइए हम जानते है की कैसे अपने ब्लॉग को सुंदर बनाएं

मैं आप को बात दूँ की आपकी वर्डप्रेस इन्वेंट्री ( WordPress inventory) में, बहुत सारे मुफ्त थीम हैं, ये सब के सब theme जो आपके लिए उपलब्ध हैं।

मुझे पता है आप फ्री सुन कर और खुश हो गाए होंगे, क्यों ऐसा ही है ना ?

लेकिन मैं आपको मुफ्त थीम (Free Theme) के हत्वपूर्ण डेटा और महीनों/सालों का मेहनत बेकार चल जाएगा।

जी हाँ, आप ने बिल्कुल सही पढ़ा!

इसलिए मैं आप को फ्री थीम (free theme ) के साथ आप को जाने का सलाह नहीं दूंगा।

क्योंकी आप ब्लॉगिंग को एक व्यवसाय/कैरियर के रूप में करना चाहते हैं, तो थीम (theme ) में निवेश करें क्योंकी यह आपकी ब्लॉगिंग के लिए सबसे अच्छा निवेश है। मुझे पता है बहुत से ब्लॉगर इस तरह के चीजों मे निवेश नहीं करते है जो बाद मे बहुत सारे परेसनियों का सामना करते रहते है।

मुझे पता है की आप के दिमान मे क्या चल रहा है।

आप सोंच रहें होंगे की ऐसा कौन सा थीम है जो ब्लॉगिंग के लिए बेस्ट और किफायती हैं?

तो सवाल आता है की आपके लिए कौन सी थीम बेस्ट है?

आभी मार्केट में आप को अच्छे और फास्ट थीम मिल जाएंगें। मैंने अपने काफी दोस्तों को Generate Press थीम को suggest किया जिसके चलते उनकी Website काफी फास्ट है, जो वेबसाइट को browser (Google chrome , Firefox, Opera, Internet Explorer, safari ) ऐसे तमाम वेब ब्राउजर पर तेजी से लोड होता है, कई और मेरे समर्थक ब्लॉगर इस theme उपयोग कर रहे हैं क्योंकि इसके डिजाइन और Dashboard के फीचर काफी अच्छा है जिसे हर कोई आसानी से कस्टमाइज़ कर सकता है।

ऐसा नहीं की मार्केट मे केवल यही बेस्ट थीम है मै आप को इसके अलावा और भी थीम की चर्चा करूंगा लेकिन इससे पहले मै आप को बात दूँ की आप कोई भी थीम लेने से पहले उस theme के advance feature की चर्चा जरूर करें और उस theme के मुख्य वेबसाईट पर जा कर आप सारे डिटेल्स लें।

चलिए हम कुछ ऐसे ही बातों पर चर्चा करते है की कोई भी Theme लेने से पहले हमें किन बातों का ध्यान रखना चाहिए। 

– सबसे पहले आप की वेबसाईट फास्ट होने चाहिए इसके लिए प्रीमियम थीम (Theme) लेने से पहले आप सुनिश्चित करें कि Website का लोडिंग speed कितना है।

– आप जांचें की जो theme लेनें जा रहें है ओ नवीनतम संस्करण है की नहीं क्योंकी यदि ये Old संस्करण होगा तो वर्डप्रेस (WordPress)  के न्यू अपडेट(new update) को सपोर्ट नहीं करेगा ।

– यदि मैं आप को कोई Theme suggest कर रहा हूँ तो आप मुझे भी जाँचें ।

– आप देखें की कितने लोगों ने इस Theme को समर्थन दिया है कितने Review अच्छे है इस लिए ऐसे विषय को खोजने का प्रयास करें की कितने उत्कृष्ट संपर्क समर्थन मिले है ।

उदाहरण के लिए :- जेनरेटप्रेस (Generate Press) & स्कीम थीम (Scheme Theme) ।

जाने कुछ और Theme के बारे में :-

मुझे पता है आप कुछ और Theme को Review करना चाहते है तो मैं आप को कुछ और अपना पसंदीदा Blog Theme के बिषय में बताता हूं जिनका उपयोग मैं वर्तमान में अपने अन्य ब्लॉगों पर कर रहा हूं।

और यही नहीं मेरे और भी बहुत से आप जैसे दोस्त है जो blog के दुनियाँ मे सफल है क्योंकी उन्होंने Blogger के सभी Guideline को ध्यान में रख कर एक बिजनस/प्रोफेसन के तौर पर काम करते है।

मेरे पसंदीदा थीम मे में से एक (व्यक्तिगत रूप से प्रयुक्त- Personally Used ) जिसे मै उपयोग करता हूँ |

थ्राइव थीम (Thrive Themes ) –

लॉगिंग के दुनियाँ में इस थीम (theme) को काफी अच्छा माना जाता है, ऐसा केवल, मै नहीं बोल रहा हूँ बल्कि जीतने भी लोग इस theme का उपयोग कर रहें है ओ सभी इस थीम को काफी पसंद करते है। इस Theme में काफी फीचर है जिसे आप Thrive Theme के official website पर जा कर देख सकते है। यह थीम पूरी तरह यूजरफ़्रेंडली (user-friendly) है। यदि आप वास्तव मे बहुत सारे फीचर के साथ Theme खोज रहें है तो सच माने ये आप के लिए काफी शक्तिशाली है क्योंकि यह रूपांतरण अनुकूलित है। ये थीम काफी आप का हेल्प कर सकता है ।

एस्ट्रा प्रो (Astra Pro) –

एस्ट्रा प्रो जो की काफी फास्ट और हल्का थीम है यह एक बेहतरीन Theme मे से एक है, जिसके विशेषताएं जान आप हैरान रह जाएंगे, क्योंकी फास्ट के साथ-साथ इस Theme से आप आसानी से होमपेज को आकर्षक बना सकते हैं और इसके साथ ही एलिमेंट का उपयोग भी कर सकते हैं।

स्कीम थीम (Scheme Theme)

स्कीमा थीम जो की Fast Theme में से एक है, इस Theme को बनाते समय सर्च इंजन फ़्रेंडली (Search Engine Friendly) ध्यान मे रखा गया है । जिसके चलते ये theme आप को SEO में भी काफी हेल्प करेगा । क्योंकी काफी हल्की और फास्ट Theme है वैसे मैं जो भी Theme Suggest कर रहा हूँ, ओ सब के सब SEO फ़्रेंडली है ।

जेनरेट प्रेस (Generate Press) –

Generate Press इस Theme को मैंने अपने बहुत से ब्लॉग मे उपयोग कर रहा हूँ साथ ही मैं अपने काफी फ्रेंड को भी Suggest किया । सच बोलूँ तो एक ब्लॉगर के तौर पर आप इस Theme के डेमो फीचर देख सकती है । यह Theme मुझे काफी अच्छा लगा क्योंकी इसके Dashboard और Feature काफी अच्छे है आप यदि वेबसाईट के बारे में Technically strong नहीं है तो कोई बात नहीं, आप सब कुछ आसानी से देखा और setup कर सकते है। Generate Press के बहुत से Feature की चर्चा तो मैं ऊपर पहले से  ही कर चुका हूँ ।

यदि इस ब्लॉग के Technical सपोर्ट की बात करें तो काफी अच्छा है । यदि एक ब्लॉगर के तौर पर मुझे इस सभी उपरोक्त Theme मे से पहले किसी एक का चयन करना हो तो, मैं Generate Press का चयन करूंगा ।

STEP 6: अब हम सीखेंगें की कैसे चुने हुए Theme को अपने वेबसाईट पर स्थापित करें?

आप को आगे बढ़ने से पहले मैं बात दूँ की Theme Installation को ध्यान से देखेँ क्यों की ये आप के लिए काफी अहम होने वाला है |

अपने किसी भी ब्लॉग पर चुने गये वर्डप्रेस थीम को स्थापित करने के लिए नीचे दिए गए चरणों का पालन करें ।

  • आपको सबसे पहले अपने ➡ वर्डप्रेस डैशबोर्ड (WordPress Dashboard) पर जाना होगा।
  • फिर आप Dashboard के ➡ “Appearance” सेक्शन के ➡ “Themes” ऑप्शन पर Click करें ।
  • थीम्स सेक्शन (Themes Section)  में, आपको बहुत सारे फ्री थीम मिलेंगी, लेकिन अगर आपके पास पहले से ही ऐसा प्रीमियम थीम है, जिसे आप ने Buy किया है  तो “Add new”  बटन पर क्लिक करें।
  • “Add New” पर क्लिक करते ही आप के सामने डियलॉग बॉक्स (Dialog Box ) ओपन होगा जिसके माध्यम से आप अपने रखे हुए न्यू प्रीमियम थीम जो जिप format में है उसे Add करें ।
  • “Theme” Add करने के बाद ब्लॉग को सक्रिय करने के लिए आप अपलोड थीम (upload theme) के ऑप्शन क्लिक करें।

नोट :- ध्यान रहें की Theme जिप Format में ही अपलोड करें क्यों की ऐसा नहीं करने पर आप को काफी परेसनियों की सामना करना पड़ेगा |

बहुत खूब, क्या आप को पता है की आप ने सफलता पूर्वक अपने ब्लॉग को इंस्टॉल और सक्रिय कर दिया है।

जी हाँ, अब आप का ब्लॉग इंस्टॉल हो चुका है।

मुझे बहुत खुशी हुई, की आप का ब्लॉग सफलता पूर्वक Live हो चुका है। जब आप का ब्लॉग Live हो जाए तो मेरे साथ Comment Box में जा कर जरूर शेयर करें । मुझे काफी खुसी होंगी ।

आप मुझे ईमेल भी कर सकते है “social [@] hindipatrika.in”

अभी आप कहीं जाएं नहीं, क्योंकी मैं आप को ऐसे बहुत से यूनीक बाते शेयर करूंगा जो आप के किसी भी वर्डप्रेस थीम के लिए उपयोगी/सहायक साबित होगा।

यदि आप कहीं जा रहें है तो मै आप को बात दूँ की hindipatrika.in मोबाईल फ़्रेंडली वेबसाईट है आप इसे अपने मोबाईल पर भी ओपन कर के read कर सकते है ।

STEP 7: कैसे अपने वेबसाईट को Custom चेंजे करें

मुझे पता है की आप में से बहुत से लोग एक जैसा वेबसाईट नहीं रखना चाहते है इसलिए थोड़ा बहुत custom चेंजेस करना चाहते है तो नीचे दिए गए Step का पालन करें।

मैं आप से अनुरोध करूंगा की आप इस section को ध्यान से पढ़ें और अपने ब्लॉग पर implement करें। आप अपने website के admin मे login कर के Dashboard ओपेन करें । जैसा आप नीचे देखा पा रहें होंगे।

  • Dashboard ओपेन करने के बाद आप Appearance पर क्लिक करें ।
  • आप जैसे ही Appearance पर क्लिक करेंगे तो आप को और भी बहुत से ऑप्शन डिस्प्ले होंगे जैसा आप ऊपर के स्क्रीन पर देख रहें होंगे। आप को Customize वाले ऑप्शन पर क्लिक कर के आप अपने वेबसाईट में दिए गये ऑप्शन से बहुत सारे changes कर अपने website को और भी सुंदर बना सकते है।
  • जैसा की आप देख पा रहें होंगे की Customize में कौन से option है। ऊपर दिए गये इमेज में Important Links, General Settings, Header Settings, Font Page Sections, Menus , Widgets, Additional css, ऐसे तमाम सारे आप को ऑप्शन आप को  Customize section में ऑप्शन मिलेंगे। जैसा की नाम से ही आप को मालूम पड़ गया होगा की आप इस section से अपने website मे क्या कुछ changes कर सकते है और अपने website को और सुंदर बना सकते है।
  • आप ऊपर के image मे जो भी Menu section (Important Links, General Settings, Header Settings, Font Page Sections, Menus , Widgets, Additional css) देखा रहें है इस section के sub-section भी है।

मुझे पता है की इतना सारे सेक्शन देखने के बाद आप एक-एक कर इन सारे Customize Section Important Links, General Settings, Header Settings, Font Page Sections, Menus , Widgets, Additional css) के बारे मे भी जानना चाहेंगे, मुझे पता है सब सेक्शन आप के लिए काफी महत्वपूर्ण है।

चलिए सुरू करते है एक-एक Customize Menu Section के बारे में :-

Important Links: –

इस मेनू सेक्शन में आप के अपने Theme के सभी डॉक्यूमेंट डिटेल्स होता है, जिसमे Theme के बारे में सब कुछ लिखित होता है।

इस सेक्शन में आप थीम के फीचर, सेटिंग और टेक्निकल सपोर्ट सब कुछ लिखित होता है । जिसे देख कर आप थीम पर काफी कुछ अपने से कर सकते है । General Settings: – जनरल सेटिंग मे जा के आप अपने वेबसाईट के Homepage Setting, Site Title/Logo/Favicon, Colors, Background image, Website Layout ऐसे तमाम सेटिंग तरह के फीचर इस सेटिंग सेक्शन मे आप को मिलता है ।

इस सेटिंग के माध्यम से आप अपने वेबसाईट को यूजरफ़्रेंडली (User-Friendly) और सर्च इंजन फ़्रेंडली (Search Engine Friendly ) customize / सेटिंग कर सकते है ।

जैसा की आप ऊपर के इमेज को देख रहें होंगें, जिसमे आप को sub-menu भी दिया गया है आप इन sab-menu को एक-एक open कर देख सकते है।

आप इन सभी सेक्शन को एक-एक कर ओपन करें, और देखें यदि कहीं भी आप को कोई परेसनी होती है तो आप हमें कमेन्ट बॉक्स (Comment Box) के माध्यम से जरूर बताएं ।

Header Settings:

इस सेक्शन के माध्यम से आप website Header में आप दिए गये चैन्जिंग के अनुसार आप चेंज कर सकते है। इसके अलावा आप website Header में दिए गये Social Icons के सेटिंग और अपने अनुसार सोशल मीडिया आइकान को चेंज कर सकते है ।

Font Page Sections: –

इस मेनू सेक्शन के माध्यम से आप अपने website के ओ सभी Font/Text style को चेंज कर सकते है । जैसा की आप नीचे दिए गये image में देख रहें होंगे । अगर फिर भी आप को कोई परेसनी हो तो मुझे कमेन्ट बॉक्स में जा कर बताएं ।

मुझे पता है की ऊपर दिए गये image में और भी Sub-Menu सेटिंग दिए है जिसको ले कर आप के अंदर और भी बहुत कुछ चल रहा होगा ।

लेकिन आप परेसान ना हों ! जी बिल्कुल आप ने सही सुन ।

लेकिन दिए गये sub-menu पर जब आप क्लिक करेंगे (जो की ऊपर image मे दिख रहा होगा ) तो दिए गये option जो आप के सामने आएंगें, उसे आप easily change कर सकते है ।

जैसा की आप देख रहें होंगे ( Home Top Section, Home Middle Section – Left Content, Home Middle Section – Right Slider)

इन सभी सेक्शन (section) में कुछ ज्यादा अड्वान्स सेटिंग (Advance Setting) नहीं है जो की आप को कोई प्रॉब्लेम होने वाला है । आप एक-एक कर देख सकते है, की कैसे आप custom सेटिंग करें । जैसे, Home Middle section – (Right Content, Home Bottom Section), आप इन किसी भी section मे कोई भी चेंज करना चाहते है तो आप easily चेंज कर पाएंगे, बस थोड़ी सी सावधानी से चीजों को समझते हुए चेंज और सेटिंग करें । Menus: – ये आप का मुख्य सेक्शन में से एक है, इसको सेटिंग करने से पहले सावधानी बरते, मुझे पता है यदि आप टेक्निकल नहीं है तो आप को काफी परेसानियों का सामना करना पड़ेगा। इस सेक्शन मे आप आसानी से किसी भी menu को पेरेंट्स मेनू (Parents Menu) और चाइल्ड मेनू (Childs Menu) बना सकते है। 

मैं आप के साथ कुछ पेरेंट्स मेनू और चाइल्ड मेनू का उदाहरण शेयर करने जा रहा हूँ नीचे दिए गये इमेज को ध्यान से देखें, जिसमे मैंने Red मार्क में पेरेंट्स मेनू और Green Mark मे चाइल्ड मेनू को दिखाया है।

ऊपर दिए गये image में आप देख पा रहें होंगे की कैसे कुछ मेनू बाहर के तरह है तो कुछ मेनू अंदर के तरह। इसका मतलब हुआ की जो बाहर के तरफ है ( योजगर, सामान्य-ज्ञान (GK)) सब पेरेंट्स मेनू है और बाकी जो अंदर के तरफ है ( कंप्युटर(computer), भौतिक विज्ञान(Physics), रसायन विज्ञान ( Chemistry), Biology(जीव विज्ञान) ) ये सब चाइल्ड मेनू है।

आप पेरेंट्स मेनू और चाइल्ड मेनू केवल माउस के ड्रैग-एण्ड-ड्रॉप कर के बना सकते है ।

इस मेनू सेक्शन के माध्यम से अपने मेनू को सुंदर और ईफेक्टिव यूजर फ़्रेंडली बना सकते है ।

Widgets: –

ये wordpress का बहुत ही Advance एण्ड best feature है, इस सेक्शन के माध्यम से आप अपने website में कुछ भी new feature जोड़ना चाहते है तो आप जोड़ सकते है ।

जैसे आप को यदि अपने ब्लॉग में कैलंडर (calendar), Gallery, या कुछ custom html सेक्शन चाहिए तो आप इस फीचर के माध्यम से अपने ब्लॉग मे जोड़ सकते हैं ।

सच बोलू तो मैं WordPress में इस Widgets सेक्शन को काफी use करता हूँ क्यों की इस feature के  माध्यम से मुझे अपने ब्लॉग को सुंदर बनाने मे काफी मदद मिलती है ।

Additional CSS: –

यह एक Technical Terms है, यदि आप को css आती है तो आप अपने मन पसंदीदा तरीके से website को अच्छा Design दे सकते है

ऊपर दिए गये image मे आप देख रहें होंगे CSS जोड़ने का ऑप्शन जिसमे 1-16 CSS टर्म्स पहले से ही जोड़ा गया है । यदि आप को भी CSS आती है तो आप इस सेक्शन का उपयोग कर सकते है । वैसे मैं आप को बात दूँ की इस सेक्शन को बहुत ही कम लोग उपयोग करते है ।

STEP 8: वर्डप्रेस के लिए कुछ आवश्यक प्लगइन्स

मैं आप को वर्डप्रेस का सबसे बड़ा सच बताने जा रहा हूँ, सायद ही आप को कोई बताया होगा ।

प्लगइन्स के बिना वर्डप्रेस कुछ भी नहीं है ।

जी हाँ, आप ने बिल्कुल सच सुना !

यदि आप सफल ब्लॉगर बनाना चाहते है तो आप को प्लगइन्स का उपयोग करना पड़ेगा । आप ही नहीं बल्कि उन सभी Website owner के लिए प्लगइन्स जरूरी है जिन्होंने WordPress Web टेक्नॉलजी में अपना वेबसाईट बनाये है ।

जी हाँ, आप ने बिल्कुल सही पढ़ा, प्लगइन्स (Plugins) आवश्यक हैं, Plugins  आप के वेबसाईट को आप और आप के यूजर दोनों के अनुकूलित बनती हैं। Plugins आप के website को secure, fast और बहुत सारे short-cut feature देता है, जिससे आप अपने website ओ आसानी से अपडेट कर सकते है।

वर्डप्रेस पर आप को बहुत सारे प्लगइन्स (Plugins) मिलेंगे हैं, जिसमे फ्री और प्रीमियम दोनों तरह के Plugins है। आप दोनों तरह के Plugins को use कर सकते है।

क्या मेरे पसंदीदा प्लगइन (plugins ) की सूची जानना चाहते हैं?

मुझे पता है की आप यही सोच रहे है ।

देखा ना, मैं आप के कितना करीबी दोस्त हूँ। आप के दिल की बात भी जान लिया।

तो चलिए मै आप को मेरे प्लगइन्स (plugins) की सूची देता हूँ जिसे मैं व्यक्तिगत रूप से अपनी सभी वेबसाइट में उपयोग कर रहा हूँ ।

WP Rocket Plugins :-

मेरे सबसे पसंदीदा प्लगइन्स (plugins) मे से एक है जिसे मैं अपने हर ब्लॉग मे उपयोग करता हूँ । एक ब्लॉगर के लिए ऑर्गेनिक ट्रेफिक बहुत जरूरी होती है और इसके लिए आप की website पूरी तरह से optimized होना जरूरी है । मतलब आप के website का SEO (Search Engine Optimization) होना जरूरी है जिसके बाद आप अपने वेबसाईट के ऊपर ऑर्गेनिक ट्रेफिक ला सकते है ।

WP Rocket प्लगइन्स (plugins) का इस्तेमाल करें । मैं आप को पर्सोनली इसे खरीदने का सलाह देता हूं।

अब क्या आप यहाँ भी WP Rocket प्लगइन्स (plugins) का आल्टर्नेट विकल्प तलाश रहें है तो आप ऑटोप्टाइज़म “Auto optimize” के साथ जा सकते है ।

Resmush.it Plugins :-

​​यदि आप एक सूचनात्मक लेखक है तो यह प्लगइन आप के पोस्ट और कंटेन्ट को प्रमोट करने में काफी हेल्प करता है और आप के कंटेन्ट को सूचनात्मक और अनुकूलित करने की कोशिश करता है । इस plugin के माध्यम से आप की website काफी जल्दी ब्राउजर पर लोड हो जाता है जिसके चलते यूजर को स्लो इंटरनेट में भी website को ओपन करने में काफी मदद मिलती है |

Rank Mathe SEO Plugins : –

SEO एक ऐसा Method /Technic है जो हर ब्लॉगर के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण है। Rank Mathe SEO आप के website का ट्रैफ़िक और रैंक increase करने में काफी मदद करता है ।

मुझे पता है आप यहाँ भी आल्टर्नेट प्लगइन्स (plugins) के बारे में सोच रहें होंगे । क्यों मैंने ठीक कहाँ ना ?

वैसे आप को बहुत से लोग योस्ट (Yoast) का सुझाव देते हैं, वैसे मैंने भी कुछ ब्लॉग मे योस्ट (Yoast)  का उपयोग किया है लेकिन मैं यह सलाह नहीं देता हूं क्योंकि योस्ट (Yoast)  के पास ज्यादा सुविधाएँ नहीं हैं लेकिन आप को Rank Mathe SEO मे बहुत सारे सुविधाएँ है।

एलिमेंट या थ्राइव आर्किटेक्ट ( Elementor or Thrive Architect):–

मैं इस प्लगइन्स (plugins) को अपने हर ब्लॉग में use करता हूँ । ये प्लगइन्स (plugins) किसी भी पेज को डिजाइन करने में काफी Help करत हैं। साथ ही website भी फास्ट हो जाती है ।

Social Snap Pro Plugins : –

सोशल स्नैप एक social Media Platform  साझाकरण प्लगइन्स (plugins) है, मैं इस  plugins को हर अपने ब्लॉग में use करता हूँ । मुझे यह plugins बहुत पसंद है क्योंकि इसके माध्यम से ट्रैफ़िक increase करने में काफी मदद मिलती है । जैसे- फेसबुक (Facebok), ट्विटर(Twitter), Linkedin, Pinterest और कई अन्य सोशल मीडिया प्लेटफ़ॉर्म आप easily कनेक्ट कर अपने ब्लॉग website का ब्रांडिंग कर सकते है।

Update raft Plus Plugins : –

एक कैरियर/बिजनस के रूप में ब्लॉग पर काम कर रहें है तो आप के वेबसाइट का बैकअप (Backup) जरूरी हो जाता है इस लिए अपने website की सुरक्षा के लिए मैंने प्लगइन का उपयोग किया ताकि आए दिन मैं अपने website का बैकअप लेता रहूँ ।

आप को बात दूँ की “Update raft Plus प्लगइन में काफी फीचर है। अपनी पूरी वेबसाइट का बैकअप लेने में मदद करता है, और जब भी आपको आवश्यकता हो, आप उस डेटा को पुनर्स्थापित कर सकते हैं।

Thrive Leads Plugins (थ्रेड्स लीड्स) : –

इस प्लगइन्स (plugins) में काफी अछे फीचर है, यदि आप अपने पाठकों के ईमेल एकत्र करना चाहते हैं, पॉप-अप लाइटबॉक्स के भी फीचर इस plugins है, आप अपने पाठकों के एकत्र ईमेल पर न्यू पोस्ट के अपडेट ईमेल शेन्ड कर सकते है।

Anti-Spam Plugins : –

आप ने देखा होगा की आप के ब्लॉग पर बहुत सारे स्पैम टिप्पणियां आती रहती है कभी -काभी तो किसी सॉफ्टवेयर के माध्यम से काफी comment आते है। इस तरह के परेसनियों से बचने के लिए Anti-Spam प्लगइन्स (plugins) आप का काफी हेल्प करता है क्योंकी यह प्लगइन्स (plugins) स्वचालित रूप से काम करता है। यदि कोई Comment स्पैम है तो उसे automatic तरीके से removed कर देता है।

iThemes Security Plugins: –

यदि आप के wordpress ब्लॉगर है तो ये आप के लिए अहम है हो जाता है की आप का website के सुरक्षा के लिए कोई टॉप का plugins लगा हो, इस लिए मै अपने website के लिए iThemes Security का उपयोग करता हूँ। website और internet के दुनियां में हैकिंग आम-बात है, जी हाँ, आप ने बिल्कुल सही सुना, इस लिए ये जरूरी हो जाता है की आप का website सुरक्षित हो।

iThemes Security प्लगइन (plugin) आपकी पूरी वेबसाइट को सुरक्षित करने में मदद करता है। मैं आप के सिक्युरिटी के लिए इस प्लगइन (plugin) को suggest करूंगा।

ये सब के सब प्लगइन्स हैं जिसे मै अपने website को ठीक से चलाने के लिए उपयोग करता हूँ। वैसे आप भी इन plugin को try कर सकते है।

आप कोई भी plugins का उपयोग करने से पहले जल्दबाजी नहीं करें, पहले उस plugin का स्टडी करें उसके feature को भी अच्छे से देखें, उस plugin के रिव्यू को भी एक बार देख लें।

क्योंकी यदि आप जल्दबाजी करते है तो हो सकता है आप कुछ गलत कर बैठेंगे जिसके चलते आप के website का सारा डेटा खो सकते है, जो डेटा आप ने काफी मेहनत कर के तैयार किया।

सब थो ठीक है लेकिन इतने सारे प्लगइन्स (plugins) के बारे मे जानने के बाद अब सवाल उठता है की इन सब plugins का उपयोग कैसे करें?

SETP 9: प्लगइन्स का उपयोग कैसे करें? How to install plugins?

यदि आप सोच रहे हैं कि प्लगइन्स कैसे स्थापित करें?

तो चलिए शुरू करते है, नीचे दिए गये step को ध्यान से देखें ।

  • अपने वर्डप्रेस डैशबोर्ड पर जाएं ( Go to your WordPress dashboard )
  • फिर प्लगइन्स (Plugins) पर जाएं
  • Then Click on “Add New”
  • आप ने जो “Plugin” zip file मे डाउनलोड किया है उस ज़िप फ़ाइल को अपलोड करें और ” install now” बटन पर क्लिक करें। (Then upload your plugin zip file and click on the “install now” button.)
  • “Plugin” installs करने के बाद, “Activate Button” पर क्लिक करें। (After installing, click on the “activate button”)

आप को बात दूँ की आप चाहें तो डायरेक्ट “Plugins” ➡ “Add New” ➡ में सर्च कर अपने प्लगइन्स को इंस्टॉल कर सकते है।

ब्लॉगिंग के दुनिया में यदि आप पैसा कमाना चाहते है और पेशेवर ब्लॉगिंग करना चाहते है तो आप को मै सलाह देता हूँ की आप अपने ब्लॉग में निवेश जरूर करें ।

मेरे समझ से हमनें बहुत कुछ सिख लिया, अब जरूरी है की पोस्ट कैसे करें ? कैसे अपने कंटेन्ट को user के साथ साझा करें ? Content पोस्ट करने के क्या तरीका है? ऐसे तमाम सवाल आप के मन में  चल रहा होगा ।

लेकिन आगे बढ़ने से पहले मैं आप को बधाई देना चाहता हूं, कि आपने अपने वर्डप्रेस ब्लॉग website को सफलतापूर्वक setup कर लिया है |

STEP 10: अपनी पहली पोस्ट कैसे लिखें और कैसे इसे प्रकाशित करें?

मुझे पता है की सब कुछ install करने के बाद, आप अपना पहली ब्लॉग जल्दी पोस्ट करने के बारे मे सोच रहें होंगे।

क्यों मैंने सच बोला ना ?

मुझे पता है की मेरे बहुत से दोस्त जो इस ब्लॉग को पढ़ रहें होंगे, जो ब्लॉग को एक कैरियर के रूप मे चाहते है लेकिन पोस्ट कैसे लिखें सायद उन्हने नहीं पता ?

तो देर किस बात की, चलिए शुरू करते है अपने ब्लॉग पर अपनी पहली पोस्ट लिखने की |

मैं आपकी पूरी मदद करूंगा !

ब्लॉग पोस्ट बनाने के लिए, आपको जाना होगा: डैशबोर्ड (Dashboard ) ➡ पोस्ट(Post) ➡ नया जोड़ें (Add New)

यदि आप ने पोस्ट लिख रखें है तो और यहाँ आप अपनी पहली पोस्ट submit कर सकते हैं।

यदि आप ने कभी कोई ब्लॉग नहीं लिखा है, और आप पोस्ट बनाने में किसी का मदद चाहते है तो मैं आप के साथ हूँ, मैं आप को कुछ सुझाव देता हूँ, जिसके चलते ब्लॉग पोस्ट बनाने में काफी हेल्प मिलेगा।

  • सबसे पहले आप को अपने ब्लॉग के शीर्षक (Title) पर काम करने होंगे, मैं आप को बात दूँ की मैं हाई लेवल सर्च शब्दों का उपयोग करके अपने ब्लॉग के लिए शीर्षक बनाने की कोशिश करता हूँ। कारण की अगर आप के ब्लॉग के Title हाई लेवल सर्च कीवर्ड के साथ बने है तो आप को organic search में काफी हेल्प मिलेगा ।
  • पोस्ट बनाते समय सुनिश्चित करें कि ब्लॉग पोस्ट लेख अधिक व्यापक / विस्तृत / लंबा हो, क्योंकि आप के पाठक जब भी पोस्ट को पढ़ें तो उन्हें सब कुछ विस्तार में मिलें ताकि आप के पाठक आप के प्रशंसक बन सके ।
  • ब्लॉग “Title” के साथ आप Tag पर भी ध्यान दें, टैग मे हमेस Top search keywords का ही उपयोग करें ।
  • यदि आप ब्लॉगर है तो आप को थोड़ा बहुत SEO का भी जानकारी होनी चाहिए, ताकि आप ब्लॉग पोस्ट के साथ-साथ website ऑन-पेज गाइड लाइन को भी समझ सके, SEO से आप को  काफी हेल्प मिलेगा ।
  • आप ब्लॉग Content लिखते समय High volume keywords terms का उपयोग करें, Google keywords Planner का उपयोग करें ।
  • आप जब भी, जिस भी topic पर ब्लॉग लिखना चाहते है उससे पहले आप अपने competitor को एक बार जरूर रिव्यू करें ।

मुझे लगता है की मैंने आप के साथ बहुत कुछ share किया, यदि फिर भी कुछ परेसनी हो तो Comment बॉक्स मे जरूर शेयर करें ।

मुझे लगता है कि ये टिप्स आपको अपना पहला ब्लॉग पोस्ट बनाने में मदद करेगा हैं । अब, इतना सब कुछ होने के बाद, हर ब्लॉगर चाहता है की आखिर पैसे कमाने के कौन-कौन से प्लेटफॉर्म है, तो चलिए देखते है ।

STEP 11: अपने ब्लॉग से पैसे कमाने के कुछ तरीके

HOW TO MAKE MONEY ONLINE THROUGH BLOG
HOW TO MAKE MONEY ONLINE THROUGH BLOG

मुझे पता है हर ब्लॉगर इस टॉपिक को जानना चाहता है इस लिए बिना समय गवाएं चलिए तरीकों के बारे मे जानते है।

मैंने कुछ तरीके आप के साथ साझा कीये है।

   क्या आप जानते है की ब्लॉग से पैसे कमाने के बहुत सारे तरीके हैं ?

जी हाँ, आप ने बिल्कुल सही सुन!

यदि नहीं, तो कोई बात नहीं,

इस भाग मैं आप के लिए सूची बनाई है की आखिर कैसे, किन-किन प्लेटफॉर्म का उपयोग करके आप पैसे कमा सकते है ।

मुझे पता है आप ने मेरा पूरा ब्लॉग पढ़ है, और इस अंतिम टॉपिक के लिए आप काफी उत्साहित है ।

नीचे मै आप को उन सभी टॉप प्लेटफॉर्म के बारे मे बताने जा रहा हूँ, जो निम्नलिखित इस प्रकार है।

अपने ब्लॉग पर विज्ञापन (Advertising on your blog):-

आप को बात दें की ब्लॉग की दुनियां में  सबसे ज्यादा पैसे कमाने के तरीकों में से एक, जिसे अधिकांश ब्लॉगर पैसे कमाने के लिए करते है। इसमें ब्लॉगर अपने ब्लॉग के ऊपर ट्राफिक भेज कर ट्रैफ़िक का मुद्रीकरण करते हैं और काफी पैसे कमाते हैं।

Partner Program (Google Adsense और Media.net): –

पैसे कमाने का Adsense और Media.net एक सफल अनलाइन पार्टनर प्रोग्राम है, जिसमें आप अपने website पर Ads देने के वहां आवेदन कर सकते हैं, आवेदन approved होने के बाद आप इन प्लेटफॉर्म के मध्याम से काफी अच्छे पैसे कमा सकते है।

Affiliate Marketing: –

आप मे से बहुत से दोस्त ने ये वर्ड सुन होगा, जो की ऑनलाइन पैसे कमाने के प्रभावी तरीकों में से एक है। इसमें आप अपने affiliate Partner के उत्पादों को अपने ब्लॉग के माध्यम से बढ़ावा देना होगा, और इस दौरान यदि कोई उत्पाद की बिक्री मिलती है, तो उस बिक्री में से एक निश्चित कमीशन मिलता है।

यह एक काफी सफल तरीका रहा है अनलाइन पैसे कमाने में |

Services Provide करना: –

जी हाँ, आप ने बिल्कुल सही पढ़ा, यदि आप SEO, SMO, PPC, Website builder जैसी किसी भी टेक्नॉलजी के विशेषज्ञ हैं तो आप अपने पाठको को सीधे सर्विस प्रवाइड कर पैसे कमा सकते है । यह आपके ब्लॉग से पैसे कमाने के सबसे तेज़ तरीकों में से एक है।

तो आप अपने पाठक को सेवा प्रदान कर सकते हैं,

अपना पाठ्यक्रम बेचें (Selling your course):-

यदि आप कोई Techer/writer/tutor है तो आप अपने पाठ्यक्रम भी अपने पाठकों को बेच सकते है। आज इस इंटरनेट युग मे हर कोई अनलाइन स्टडी करना कहता है और सॉफ्ट बुक/मटेरियाल के माध्यम से स्टडी करना चाहते है लेकिन इसके लिए पहले अपने पाठकों मे विश्वास जगाना/बनाना होगा यदि ऐसा आप कर पाते है तो आप बिल्कुल अपने पाठ्यक्रम बेंच पाएंगे।

अपना उत्पाद बेचें (Selling your product):

Product बेचने के लिए आप को थोड़ा स्टडी करना पड़ेगा, साथ ही आप को SEO (Search Engine Optimization)  की भी जानकारी होनी चाहिए क्योंकि प्रोडक्ट सेलिंग के लिए ऑर्गैनिक ट्राफिक जरूरी है, यदि ब्लॉग के माध्यम से प्रोडक्ट बेचना चाहते है तो आपको अपने दर्शकों के प्रति विश्वास पैदा बहुत जरूरी हो जाता है और अपने follower बनाना बहुत जरूरी हो जाता है।

ब्लॉग से पैसे कमाने का कुछ भी शॉर्ट-कट तरीका नहीं होता, ब्लॉग से पैसे कमाने में थोड़ा समय लग जाता है लेकिन यदि आप सही तरीके से ब्लॉगीन करते है तो आप 3-4 महीने मे ही एक अच्छा amount कमाना चालू कर सकते है |

एक बात तो साफ है की ब्लॉगीन से आप काफी अच्छा पैसा कमा सकते है लेकिन आप को हमेशा धैर्य  रखते हुए ब्लॉग के लिए कड़ी मेहनत करनी होगी, लेकिन हिम्मत नहीं हारें क्योंकी ब्लॉगीन के पैसे कमाने के बहुत सारे तरीके है जैसा की मैंने ऊपर चर्चा किया है, आप उन सब तरीकों से काफी अच्छा पैसा कमा सकते है |

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Share via
Copy link
Powered by Social Snap