Saturday, November 26Welcome to hindipatrika.in

कैंसर: – लक्षण दिखने के 4 साल पहले ही अब ब्लड टेस्ट की पकड़ में आ जाएगा कैंसर

कैंसर को ले कर अच्छि खबर या रही है शोधकर्ताओं का कहना है की पांच प्रकार के कैंसर को चार साल पहले ही पता लगाया जा सकता है, पहले की जो टेस्ट के तरीके है उन तरीकों से काही ये बेहतर तरीका है. इस ब्लड टेस्ट के जरिए 95 % लोगों में कैंसर का पता आसानी से लगा सकता है. जिसपर अभी काफी सोध चल रहा है. उम्मीद है की इसके जरिए काफी लोगों को राहत होने वाली है.


दुनिया के तमाम देशों में कैंसर बहुत सारे शोध चल रहा है, जिसमे कैंसर के लक्षण, टेस्ट और इलाज सम्बंधित ऐसे तमाम चीजों को ले का गहन अध्ययन चल रहा है.


आप को बात दें की पूरी दुनिया में कैंसर के चलते हर साल लाखों लोगों की मौत हो जाती है. जिसको ले कर पूरी दुनिया के डॉक्टर्स और शोधकर्ता लगे हुए है.


शोधकर्ताओं के रिपोर्ट के बाद डॉक्टर्स को एक नई उम्मीद जागी है, आप ओ बात दें की ये शोधकर्ता चीन के है जिन्होंने कैंसर के लक्षणो के जांच को ले कर दावा दिया है उनके अनुसार ब्लड टेस्ट के जरिए कैंसर के लक्षण का पता 4 साल पहले ही लगाया जा सका है. अगर ये सच में संभव हुआ तो दुनिया भर में लाखों लोगों को बचाया जा सकता है.


आप को बता दें की इस ब्लड टेस्ट को PanSeer रखा गया है इस ब्लड टेस्ट के माध्यम से 95 % लोगों में कैंसर का पता लगा सकता है, शोधकर्ताओं ने दावा किया है की इस टेस्ट के माध्यम से उन सभी लोगों मे पनप रहें कैंसर का पता लगाया जा सकता है जिनके पहले कभी लक्षण नहीं दिखाई दिए. शोधकर्ता का कहना है की ब्लड टेस्ट पर आधारित DNA मिथाइलेशन के जरिए चार साल पहले ही पांच प्रकार के कैंसर को डिटेक्ट किया जा सकता है.


ब्लड टेस्ट में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस तकनीक का इस्तेमाल


शोधकर्ताओं ने टेस्ट मिथाइल ग्रुप के लिए ब्लड प्लाज्मा में पाए जाने वाले डीएनए की स्क्रीनिंग कर DNA के बहुत छोटे स्तर तक पहुंचने में मदद मिली इसके बाद शोधकर्ताओं ने आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस यानि मशीन लर्निंग तकनीक का इस्तेमाल कर कैंसर का पता लगाया, यदि सब कुछ ठीक रहा तो बहुत बड़ी कामयाबी मिल सकती है. आप को बात दें की इस टेस्ट को विकसित करने में चीनी शोधकर्तओं ने 7 साल लगा दिए, जिसमे हजारों सैम्पल एकट्ठे किए गए थे.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Share via
Copy link
Powered by Social Snap